UP : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए सख्त निर्देश, अराजकता फैलाने, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर हो सख्त कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी धर्मगुरुओं आदि से संवाद बनाए रखें। अप्रिय घटना की सूचना पर डीएम और एसपी तत्काल मौके पर पहुंचे। प्रमुख वरिष्ठ अधिकारी। एक छोटी सी अफवाह माहौल बिगाड़ सकती है। ऐसे में आपको सतर्क रहना होगा।
 
होलिकोत्सव, चैत्र नवरात्रि, रामनवमी, शब-ए-बारात, रमजान, नवरोज आदि जैसे त्योहारों के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की सभी कमिश्नर, एडीजी जोन, सभी सात पुलिस कमिश्नर, डीएम और जिला पुलिस कप्तानों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।Read Also;-बैंक ग्राहकों के लिए आई बड़ी खबर, बदल सकता है बैंक खुलने और बंद होने का समय; पता है क्यों.....

 

उन्होंने कहा कि यह समय संवेदनशील है। हमें सतर्क रहना होगा। धार्मिक परंपरा और आस्था को सम्मान दें। अराजकता फैलाने वालों पर सख्ती होनी चाहिए। शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए आयोजकों से एक हलफनामा लिया जाना चाहिए। भड़काऊ बयान देने वालों पर कार्रवाई करें। होली पर शरारती तत्व दूसरे समुदाय के लोगों को भड़काने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे मामलों पर नजर रखें। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करें। सोशल मीडिया को लेकर सतर्क रहें। ऐसी कोई गतिविधि नहीं होनी चाहिए जो जुलूसों और जुलूसों में अन्य समुदायों को उत्तेजित करे। अश्लील, भद्दे गाने बिल्कुल न बजाएं। धार्मिक स्थलों पर रंग न लगाएं।

 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी धर्मगुरुओं आदि से संवाद बनाएं। अप्रिय घटना की सूचना पर डीएम और एसपी तत्काल मौके पर पहुंचे। प्रमुख वरिष्ठ अधिकारी। एक छोटी सी अफवाह माहौल बिगाड़ सकती है। ऐसे में आपको सतर्क रहना होगा। मवेशियों की तस्करी और अन्य संबंधित अपराधों के संदिग्ध लोगों पर नजर रखें। जहरीली शराब को लेकर भी विशेष सावधानी बरतनी होगी।

 


पुख्ता इंतजाम करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहार के अलावा कई लोग फसल कटने के कारण अपने घरों को लौटेंगे। परिवहन विभाग को इसकी तैयारी करनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त बसें चलाई जानी चाहिए। गांव हो या शहर हर जगह स्वच्छता होनी चाहिए। कोशिश करें कि होलिका दहन का कार्यक्रम आबादी से दूर हो। सभी 75 जिलों में बिजली की पर्याप्त आपूर्ति की जाए। आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट मोड में रखा जाना चाहिए। चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ के अवकाश स्थगित रखना ही उचित होगा।

 

महत्वपूर्ण स्थानों को सजाएं
उन्होंने कहा कि होली पर देश-विदेश से श्रद्धालु और पर्यटक ब्रज क्षेत्र में आ रहे हैं। अयोध्या में श्रीराम नवमी और चैत्र नवरात्रि के मौके पर सहारनपुर में मां विंध्यवासिनी धाम, मां शाकुंभरी धाम, देवीपाटन धाम सहित विभिन्न शक्तिपीठों में बड़ी संख्या में लोग आएंगे। भीड़ प्रबंधन के लिए बेहतर प्लानिंग की जाए। इन स्थानों पर आकर्षक साज-सज्जा करनी चाहिए। वाराणसी व मथुरा आदि में शुक्रवार को रंगभरी एकादशी को देखते हुए आवश्यक व्यवस्था की जाए।