UP : अयोध्या राम मंदिर: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंदिर ट्रस्ट ने शेयर किया वीडियो, भव्यता देख मंत्रमुग्ध हो नजर  नहीं हटा पाएंगे 

 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। 
 
अयोध्या राम मंदिर वीडियो: अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्रतिष्ठा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इन सबके बीच 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' ने एक बार फिर रामलला के नूतन भवन का बेहद खूबसूरत और भव्य वीडियो शेयर किया है। 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वीडियो शेयर कर राम मंदिर की ताजा झलक दिखाई है। वीडियो रात के समय का है, जिसमें आप देख सकते हैं कि राम मंदिर का पहला तल और ग्राउंड फ्लोर पूरी तरह से तैयार है। READ ALSO:-रामलला प्राण-प्रतिष्ठा की भव्यता को राम भक्त गांव-गांव, शहर-शहर... देश-विदेश में लाइव देखेंगे

 

वीडियो में पूरी बिल्डिंग की झलक
55 सेकेंड के वीडियो में अलग-अलग एंगल से भगवान राम के भव्य मंदिर की तस्वीरें दिखाई गई हैं। भगवान राम के मंदिर के मुख्य द्वार में सिंह द्वार की तस्वीर दो दिन पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा जारी की गई थी। इसके बाद अब पूरी बिल्डिंग का वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो में मंदिर के बाहरी हिस्से, आसपास के इलाके और अंदरूनी परिसर के वीडियो भी दिखाए गए हैं। 

 

भगवान राम पुनः होंगे विराजमान
इसके अलावा ट्रस्ट की ओर से जारी तस्वीरों में मंदिर की भव्यता नजर आ रही है. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में रामलला के नवनिर्मित मंदिर का प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा और लगभग 550 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद भगवान राम एक बार फिर अपने नव्य दिव्य मंदिर में विराजमान होंगे। 

 

गेस्ट लिस्ट में 7000 से ज्यादा लोग
रामलला के अभिषेक समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट की अतिथि सूची में 7,000 से अधिक लोग शामिल हैं। इनमें क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ-साथ उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी भी शामिल हैं। गुरुवार को राम मंदिर के मुख्य द्वार पर हाथियों, शेरों, भगवान हनुमान और 'गरुड़' की अलंकृत मूर्तियां स्थापित की गईं। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पहले ही कहा था, 'मंदिर में प्रवेश पूर्व दिशा से और निकास दक्षिण दिशा से होगा। संपूर्ण मंदिर अधिरचना अंततः तीन मंजिला होगी।

 

चढ़नी होंगी 32 सीढ़ियां 
मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्तों को पूर्व दिशा से 32 सीढ़ियां चढ़नी होंगी। मंदिर ट्रस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राम मंदिर की ओर जाने वाले मुख्य द्वार पर भी मूर्तियां स्थापित की गई हैं। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष के मुताबिक, अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। विशाल मंदिर परिसर में अन्य संरचनाएं भी होंगी। पारंपरिक नागर शैली में निर्मित मंदिर परिसर 380 फीट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा। ट्रस्ट की ओर से बताया गया कि मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 स्तंभ और 44 द्वार होंगे।