प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन निकाली गई रामलाल की पालकी यात्रा, आप भी करें प्रथम दर्शन

राम मंदिर में स्थापित होने वाली रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर सामने आ गई है।  भगवान राम की मूर्ति को पालकी में बिठाकर मंदिर परिसर में भ्रमण कराया गया है। हालाँकि, कहा जाता है कि यह एक प्रतीकात्मक मूर्ति है, यानी प्राण प्रतिष्ठा के दिन इस मूर्ति की पूजा नहीं की जाएगी और न ही इसे गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।
 
राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर न सिर्फ अयोध्या नगरी बल्कि देश-विदेश में तैयारियां चल रही हैं। इस बीच मंदिर में स्थापित होने वाली रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर सामने आ गई है। पालकी में विराजमान रामलला को मंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया है। हालाँकि, यह असली मूर्ति नहीं है जिसे गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा और न ही इस मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। बताया जा रहा है कि यह एक प्रतीकात्मक प्रतिमा है जिसे आज मंदिर परिसर में भ्रमण कराया गया है। 

 

जानकारी के मुताबिक, भगवान राम की जो वास्तविक मूर्ति गर्भगृह में स्थापित की जाएगी, उसे 18 जनवरी को राम मंदिर परिसर में लाया जा सकता है। भगवान राम के बाल स्वरूप की जो वास्तविक मूर्ति स्थापित की जाएगी, उसका निर्माण हो चुका है. कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा। आपको बता दें कि मंदिर में पूजा-अर्चना और अनुष्ठान का कार्यक्रम शुरू हो गया है। READ ALSO:-भगवान जगन्‍नाथ के भक्‍तों को बड़ा तोहफा, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया जगन्‍नाथ हेरिटेज कॉरिडोर का उद्घाटन, मिलेंगी ये सुविधाएं

 

दरअसल, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है, लेकिन उससे पहले सरकारी पूजा प्रक्रिया के तहत भगवान राम लाल की मूर्ति को आज यानी 17 जनवरी को दर्शन कराने के बाद मंदिर परिसर में ले जाया गया है। मंदिर परिसर में बाल स्वरूप को मंदिर में प्रवेश कराया गया।

 

नगर भ्रमण कार्यक्रम रद्द
पहले भगवान राम के बाल स्वरूप को नगर भ्रमण कराने की योजना थी लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। जिसके बाद भगवान को केवल मंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया। भ्रमण के बाद रामलला को मंदिर ले जाया गया।

 

सरयू जल से अभिषेक किया
गर्भगृह के पवित्रीकरण के लिए विशेष पूजा-अर्चना भी की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, सरयू से लाए गए जल से गर्भगृह की सफाई की जाएगी। इसके साथ ही दूसरे देशों या भारत के अन्य राज्यों से आए जल से शुद्धिकरण का कार्यक्रम भी किया जाएगा। 

 

इसमें कई सितारे भी शामिल होंगे
समारोह के लिए देश-विदेश से कई मेहमानों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। इसमें वरिष्ठ राजनेता, प्रसिद्ध फिल्मी सितारे और खेल हस्तियां शामिल हैं। वहीं इस दौरान कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। आशंका है कि प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। कार्यक्रम में हजारों वीवीआईपी भी शामिल होंगे।