उत्तर प्रदेश में बारिश से हाहाकार! 19 मौतें, 72 घंटे का अलर्ट, मुख्यमंत्री योगी कैबिनेट बैठक में करेंगे चर्चा

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है  कई जगहों पर इसकी वजह से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है  बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है और लखनऊ समेत कई शहरों में आवासीय कॉलोनियों तक पानी पहुंच गया है। मौसम विभाग ने 72 घंटे का अलर्ट भी जारी किया है। 
 
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से जहां एक तरफ कुछ जिलों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं दूसरी तरफ कुछ जगहों पर भारी बारिश ने तबाही भी मचाई है। लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश ने कहर बरपाया है। आंकड़ों के मुताबिक, बारिश के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है और कई गांवों का संपर्क टूट गया है।  राज्य में इन दिनों कई नदियां और नाले उफान पर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक बुलाई है। इस बैठक में अन्य मुद्दों के साथ-साथ बारिश से बिगड़े हालात पर भी चर्चा होगी। READ ALSO:-UP : सरकारी स्कूल में प्राइवेट जैसी पढ़ाई, वो भी मुफ्त, अद्भुत है उत्तर प्रदेश सरकार की ये योजना

 

आपको बता दें कि मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, राज्य में बारिश के कहर से लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है. इसे देखते हुए राज्य के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।  मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. तापमान ठंडा रहेगा। 

 

जिला बारिश (मिमी.)
बहराइच 99.2
आगरा 21.4
लखनऊ 93.9
मुरादाबाद 157.4
वाराणसी 18.8
अलीगढ़ 18.0
बरेली 37.0
बिजनौर 97.0
इटावा 25.0
अयोध्या 30.8
हरदोई 123
झांसी 61.0
कन्नौज 74.0

 

बारिश से हुई तबाही को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अलर्ट जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को समय रहते उचित कदम उठाने का आदेश दिया है। मौसम विभाग ने 14 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका जताई है। 

 
राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।  पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लखनऊ की कई कॉलोनियों में घरों के अंदर पानी भर गया है और सड़कें जलमग्न नजर आईं। प्रशासन ने बचाव टीमों को भी अलर्ट मोड पर तैनात कर दिया है। मंगलवार को भी गोंडा, श्रावस्ती, बहराईच, लखीमपुर खीरी में अलर्ट जारी किया गया है। 

 


पिछले 24 घंटों में प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश बाराबंकी में दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में बारिश के कारण बाराबंकी में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई, जिसे सुधारने का काम विभाग की ओर से जारी है। प्रदेश में अभी भी मौसम विभाग ने सीतापुर, बाराबंकी, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, सिद्धार्थनगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, कन्नौज, कानपुर, उन्नाव, इटावा, औरैया में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।