पासपोर्ट बनवाने के नियमों में हुआ संशोधन, आप भी जान लें नए नियम, वरना ऑफिस से लौटना पड़ सकता है

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनाने के नियमों में संशोधन किया है। अब नए नियमों के तहत ही पासपोर्ट बनेंगे। अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं या बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर महत्वपूर्ण हो सकती है।
 
अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं या बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनाने के नियमों में संशोधन किया है, जो अक्टूबर से लागू हो गया है। NCR के गाजियाबाद के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि नया नियम लागू हो गया है। इस श्रेणी के तहत बनने वाले पासपोर्ट नए नियमों के मुताबिक बनाए जाएंगे। READ ALSO:-माता वैष्णो देवी जाने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने ट्रेनों की टाइमिंग में किया बड़ा बदलाव

 

गाजियाबाद के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रेम सिंह ने बताया कि अभी तक पासपोर्ट बनवाते समय जन्म प्रमाण पत्र या 10वीं कक्षा की मार्कशीट को वैध माना जाता था। लेकिन मंत्रालय ने इस नियम को बदल दिया है। नया नियम 1 अक्टूबर के बाद जन्म लेने वाले बच्चों पर लागू होगा। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों का जन्म 1 अक्टूबर के बाद हुआ है, उन्हें पासपोर्ट बनवाने के लिए केवल जन्म तिथि का जन्म प्रमाण पत्र देना होगा, कोई अन्य प्रमाण पत्र मान्य नहीं होगा। नियत तिथि से पहले जन्म लेने वाले लोगों के लिए पहले जैसे ही नियम लागू होंगे।

 

कृपया यह कागज़ लाएँ
पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद जब आप अपॉइंटमेंट की तारीख पर पासपोर्ट कार्यालय जाएं तो मूल कागज जरूर ले जाएं। कई बार आवेदक कागज के नाम पर सिर्फ आधार लेकर आते हैं। ऐसे आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और दोबारा नियुक्ति के लिए आना पड़ता है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी लोगों से अपील करते हैं कि जब वे अप्वाइंटमेंट के लिए आएं तो आवेदन में संलग्न कागजात के साथ अन्य मूल कागजात भी लेकर आएं। कभी-कभी आवेदन में जमा किए गए कागजात का मिलान करना मुश्किल होता है, ऐसे में अन्य मूल कागजात मदद करते हैं।

 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इन जिलों के पासपोर्ट गाजियाबाद में बनते हैं
गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के अंतर्गत मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, बागपत, आगरा, अलीगढ, बुलन्दशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड, हाथरस और मथुरा, जिले आते हैं, जहां पासपोर्ट बनाये जाते हैं।