उत्तर प्रदेश में गर्मी का भीषण कहर, एक सब-इंस्पेक्टर और एक हेड कांस्टेबल समेत 63 की हुई मौत

दिन और रात में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। मंगलवार को प्रदेश में लू के चलते 63 और लोगों की मौत हो गई। इनमें बांदा के 12, महोबा के 6, कानपुर देहात के 4, हमीरपुर के 3, उरई, फतेहपुर, कन्नौज और कानपुर का 1-1 व्यक्ति शामिल है।
 
दिन और रात में पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का मुश्किल कर दिया है। मंगलवार को प्रदेश में लू लगने से 63 और लोगों की मौत हो गई। इनमें बांदा के 12, महोबा के 6, कानपुर देहात के 4, हमीरपुर के 3, उरई, फतेहपुर, कन्नौज के 1-1 और कानपुर के 16, अयोध्या के 6, प्रयागराज के 8, नैनी के 2, प्रतापगढ़ और कौशांबी के 1-1 और हरदोई का 1 व्यक्ति शामिल है। मरने वालों में एक सब इंस्पेक्टर और एक हेड कांस्टेबल भी शामिल है। झांसी के समथर थाने के निवासी और कानपुर में पुलिस लाइन में तैनात हेड कांस्टेबल बृज किशोर सिंह और झांसी के पूंछ थाने में तैनात कानपुर देहात के गांव सिंगरसीपुर निवासी सब इंस्पेक्टर मनेंद्र सिंह की लू लगने से मौत हो गई।READ ALSO:-आसमान में छाएंगे बदरा, होगी तेज बारिश! मौसम विभाग ने दिल्ली-UP-बिहार में मानसून को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

 

कन्नौज और कानपुर में सैकड़ों चमगादड़ों की भी मौत
कन्नौज के गुरसहायगंज और कानपुर के नानाराव पार्क में सैकड़ों चमगादड़ों की मौत हो गई। वहीं, अयोध्या में अलग-अलग स्थानों पर दो महिलाओं समेत पांच लोगों के शव मिले, जबकि पुलिस लाइन में तैनात सिपाही कुलदीप सिंह (40) की बैरक में मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत हार्ट अटैक से होने की बात कही गई है। इसके अलावा नयाघाट पुलिस चौकी समेत अलग-अलग स्थानों पर दो महिलाओं समेत पांच लोगों के शव मिले।

 

तीन दिन तक राहत की उम्मीद नहीं
लखनऊ। 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही लू की चपेट में मंगलवार को पूरा प्रदेश झुलसता रहा। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अगले तीन दिन तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मंगलवार को उरई प्रदेश में सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, पिछले दो दिनों से 47 डिग्री से अधिक तापमान के साथ तप रहे प्रयागराज में कल के मुकाबले 5 डिग्री कम अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि, प्रयागराज की रात प्रदेश में सबसे गर्म रही। दूसरा सबसे गर्म जिला कानपुर देहात रहा, जहां तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा। लखनऊ का अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एम दानिश ने बताया कि तीन दिन बाद तापमान में कमी आने की उम्मीद है।

 

शहरों का अधिकतम तापमान
उरई 46.4, कानपुर 46.3, अलीगढ़ 45.4, लखनऊ 45.3, आगरा 45.2, फतेहगढ़ 45.1, बस्ती 44.5,  बरेली 44.2।