बिजली बिल : अब उपभोक्ता घर बैठे ही अपना बिल तैयार कर सकेंगे, जानें इसकी प्रक्रिया....

एमडी चैत्रा वी ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को बहुत ही सरल तरीके से सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा नौ किलोवाट लोड तक के उपभोक्ताओं को मिलेगी।
 
उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। गलत रीडिंग, गलत बिलिंग और बिल न मिलने की समस्या से परेशान उपभोक्ता अब UPPCL कंज्यूमर ऐप का इस्तेमाल कर अपना बिजली बिल खुद जनरेट कर सकेंगे। इसके अलावा उपभोक्ता वेबसाइट के जरिए सेल्फ बिल भी बना सकेंगे और 48 घंटे के अंदर उनके मोबाइल पर बिल भेज दिया जाएगा।READ ALSO:-Cyber Crime : डिजिटल गिरफ्तारी (Digital Arrest) क्या है? जालसाज इस तरह लोगों को ले रहे झांसे में....

 

ऊर्जा विभाग ने बिजली उपभोक्ताओं को बिलिंग संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए ट्रस्ट बिलिंग शुरू की है। इस नई व्यवस्था के तहत उपभोक्ता अब घर बैठे ही अपना बिल तैयार कर समय पर जमा कर सकेंगे।

 

इस सेल्फ बिल जेनरेशन प्रक्रिया से समय पर बिल न मिलना, गलत रीडिंग और गलत बिलिंग जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी। एमडी चैत्रा वी ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को सरल तरीके से सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा नौ किलोवाट लोड तक के उपभोक्ताओं को मिलेगी।

 

ऐसे जनरेट करें बिल
सबसे पहले Google Play Store से UPPCL कंज्यूमर ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद ऐप खोलें और सेल्फ बिल जेनरेशन विकल्प पर टैप करें। इस पर टैप करते ही उपभोक्ता को अपने कनेक्शन का विवरण दिख जाएगा। इसके बाद चेक एलिजिबिलिटी पर टैप करें। यहां उपभोक्ता को अपनी मीटर रीडिंग, डिमांड और टिप्पणी टाइप कर सबमिट करनी होगी। इसके बाद 24 से 48 घंटे के अंदर उपभोक्ता इस ऐप के जरिए अपना बिल डाउनलोड कर सकता है।