दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल: दिल्ली-मेरठ रूट पर कब दौड़ेगी रैपिड रेल? आया सामने यह बड़ा अपडेट 

दिल्ली मेरठ रैपिड रेल अपडेट: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के परिचालन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक 17 किलोमीटर लंबे आरआरटीआर कॉरिडोर पर ट्रेन दौड़नी शुरू हो जाएगी।
 
दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के संचालन की तैयारी जोरों पर चल रही है। उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक 17 किलोमीटर लंबे आरआरटीआर (RRTR) कॉरिडोर पर ट्रेन दौड़नी शुरू हो जाएगी। रेडीमेड रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के प्राथमिक खंड गाजियाबाद, साहिबाबाद, गुलधर, दुहाई हैं। इस महीने के अंत तक इस प्राइमरी सेक्शन पर ट्रेनें चलने की संभावना है।Read Also:-लड़की को जबरन कार में खींच रहे लड़कों का वीडियो हुआ वायरल, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल बोलीं- कड़ी कार्रवाई होगी, दिल्ली पुलिस ने कही ये बात

 

आपको बता दें कि रैपिड रेल ट्रैक पर ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसके प्राथमिक खंड के सभी स्टेशनों पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास द्वार के साथ लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियां भी तैयार की गई हैं। फिलहाल रैपिड रेल और सिग्नल टेस्टिंग का काम चल रहा है। रैपिड रेल हर 5-10 मिनट में उपलब्ध होगी। दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन के पहले फेज से ठीक पहले शुक्रवार को मेरठ में चौथी टनल का उद्घाटन हो गया है। इससे पहले मेरठ में भी तीन टनल का काम पूरा हो चुका है।

 

ट्रेन में एयरपोर्ट मेट्रो, मोबाइल, लैपटॉप चार्जिंग पॉइंट और वाईफाई जैसे सामान रखने की सुविधा भी दी गई है। इसमें 3 अलग-अलग तरह के कोच होते हैं। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल को एक विमान के आकार में डिजाइन किया गया है। इसे भी ट्रेन की स्पीड को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। रैपिड रेल में शुरुआत में छह कोच होंगे, जिन्हें बढ़ाकर नौ किया जाएगा।

 

एक कोच में 72 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। कोच में बैठने और खड़े यात्रियों को मिलाकर 150 यात्रियों की क्षमता होती है। वहीं पूरी ट्रेन में 1700 यात्रियों के सफर करने की क्षमता है। इस ट्रेन के छह कोचों में से एक प्रीमियम कोच होगा, जिसमें वाईफाई से लेकर कई हाई फैसिलिटी की सुविधाएं दी जाएंगी। ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। सभी कोच सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे।