अखिलेश यादव को सीबीआई ने पूछताछ के लिए बुलाया, अवैध खनन मामले में गवाह के तौर पर होना होगा पेश; जानिए क्या है मामला?

अवैध खनन मामले में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को समन भेजा गया है।  अखिलेश यादव को गवाह के तौर पर पेश होने को कहा गया है। सीबीआई ने अखिलेश को कल यानी गुरुवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। नोटिस में कहा गया है कि अखिलेश को जवाब देने के लिए सीबीआई के सामने पेश होना होगा। 
 
अवैध खनन मामला: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को सीबीआई ने पूछताछ के लिए बुलाया है. केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई (CBI) ने अवैध खनन से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए सपा मुखिया को 29 फरवरी को तलब किया है। अखिलेश यादव को गवाह के तौर पर जांच एजेंसी के सामने पेश होना होगा। READ ALSO:-पूर्व सांसद जया प्रदा 'फरार' घोषित, कोर्ट ने गिरफ्तारी के भी दिए आदेश, जानिए क्या है पूरा मामला?

 

क्या है अवैध खनन का मामला?
2012 से जून 2013 के बीच खनन विभाग अखिलेश यादव के पास था। उत्तर प्रदेश के सात जिलों शामली, कौशांबी, फतेहपुर, देवरिया, सहारनपुर, हमीरपुर और सिद्धार्थनगर से अवैध खनन के मामले सामने आए थे। आरोप है कि सरकारी अधिकारियों ने 2012 से 2016 के बीच नियमों का उल्लंघन करते हुए कुछ अवैध खनन स्थल आवंटित किए थे। जांच एजेंसी ने कहा कि खनन अधिकार भी एनजीटी (NGT) के आदेशों का उल्लंघन करके दिए गए थे। 

 

 

5 जनवरी 2019 को सीबीआई ने 12 जगहों पर छापेमारी की और भारी मात्रा में कैश और सोना बरामद किया। सीबीआई (CBI) ने सीआरपीसी (CRPC) 160 के तहत इस मामले में अखिलेश को गवाह के तौर पर बुलाया है। अखिलेश यादव 2012 से 2017 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। वहीं, 2012 से 2013 तक वह राज्य के खनन मंत्री थे।

 

राज्यसभा चुनाव में अखिलेश को झटका लगा है
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को बीजेपी (BJP) पर निशाना साधा और पार्टी पर इंडिया ब्लॉक से डरने और दूसरी पार्टियों को तोड़ने का आरोप लगाया।  मंगलवार को अखिलेश यादव ने राज्यसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) के लिए क्रॉस वोटिंग करने वाले बागी विधायकों पर कार्रवाई की बात कही। राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 10 में से 8 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया, जबकि 2 सीटों पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली। समाजवादी पार्टी का तीसरा प्रत्याशी हार गया।समाजवादी पार्टी के सात विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी। 

 

इस बीच समाजवादी पार्टी  के लिए राहत की बात भी आई है। लोकसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी के नेता और मुबारकपुर सीट से पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डु जमाली ने पाला बदल लिया है। वह बुधवार को लखनऊ में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में समाजवादी पार्टी में शामिल हुए।