राम मंदिर को लेकर आया बड़ा अपडेट, बस कुछ महीने बाद श्रद्धालु कर सकेंगे रामलला के दर्शन, निर्माण समिति के अध्यक्ष ने दिया बयान

 राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि इस साल के अंत तक श्रद्धालु रामलला के गर्भगृह में दर्शन कर सकेंगे। दिसंबर 2025 तक पूरा मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।
 
रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का पहला चरण इस साल 30 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। मिश्रा, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव थे, ने कहा कि मंदिर का निर्माण तीन चरणों में किया जा रहा है और पहले चरण के पूरा होने के बाद श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।READ ALSO:-Electric Vehicles: जून के महीने से महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, सरकार ने किया सब्सिडी कम करने का ऐलान

 

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में भूतल पर अन्य कार्यों के अलावा पांच मंडपों का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि राम मंदिर के पहले चरण का काम 30 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाए। पांच मंडपों के निर्माण में करीब 160 खंभों का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि इनमें आइकॉनोग्राफी (दृश्य चित्र और प्रतीक) का काम पूरा किया जाए।

पहले चरण में मंदिर के निचले चबूतरे पर भगवान राम का संक्षिप्त वर्णन शुरू होगा और बिजली व अन्य सुविधाएं पूरी की जाएंगी। यह सभी कार्य 30 दिसम्बर तक पूर्ण कर लिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि परकोटे सहित मंदिर के प्रथम एवं द्वितीय तल का कार्य अगले वर्ष 30 दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मंदिर में मूर्ति स्थापित की जाएगी और श्रद्धालु इस साल के अंत तक दर्शन कर सकेंगे। पूरा मंदिर कब बनकर तैयार होगा, इस सवाल पर मिश्रा ने कहा कि दिसंबर 2025 तक मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि अध्यक्ष होने के नाते उनका प्रयास है कि 30 दिसंबर 2023 तक श्रद्धालु अपने प्रभु के दर्शन कर सकें। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में ऐलान किया था कि राम मंदिर अगले साल एक दिसंबर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। मंदिर निर्माण की लागत पर उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण की लागत 1400 करोड़ रुपये से लेकर 1800 करोड़ रुपये तक होगी. ग्राउंड फ्लोर के निर्माण पर कम से कम 300 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

 

राम मंदिर कब बनकर तैयार होगा?
मंदिर के अगले चरणों की जानकारी देते हुए मिश्रा ने बताया कि मंदिर की पहली और दूसरी मंजिल का काम अगले साल यानी दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा। इस दौरान मंदिर की दीवार का काम भी पूरा हो जाएगा। हालांकि, इस साल के अंत तक मूर्ति की स्थापना हो जाएगी और श्रद्धालु इसके दर्शन भी कर सकेंगे।