उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, अब इस काम के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को अब 20 किलोवाट तक लोड बढ़वाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बिलिंग सिस्टम में उपभोक्ताओं द्वारा अपने आप लोड बढ़वाने का प्रावधान लागू कर दिया गया है। विभाग ने इस संबंध में सभी बिजली वितरण निगमों को निर्देश जारी कर दिए हैं। लोड बढ़वाने के बाद अगर मीटर बदलने की जरूरत पड़ती है तो अधिकारी बिलिंग डाटा चेक कर मीटर बदलने की कार्रवाई करेंगे।
 
उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अब 20 किलोवाट तक लोड बढ़वाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यूपी पावर कॉरपोरेशन के आधिकारिक पोर्टल uppclonline.com के जरिए व्यावसायिक और घरेलू उपभोक्ता खुद अपना लोड बढ़वा सकेंगे। लोड बढ़वाने के बाद अगर मीटर बदलने की जरूरत पड़ेगी तो अधिकारी बिलिंग डाटा से जांच कर मीटर बदलने की कार्रवाई करेंगे।READ ALSO:-मेरठ : बाप-बेटी ने खाया सल्फास, दोनों की मौत, घर में मचा कोहराम, रो-रो कर बुरा हाल

 

बिलिंग सिस्टम में उपभोक्ताओं द्वारा स्वत: लोड बढ़वाने का प्रावधान लागू कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने इस संबंध में सभी बिजली वितरण निगमों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन की आईटी (IT) इकाई की ओर से पूर्वांचल, दक्षिणांचल, पश्चिमांचल, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम और केस्को के सभी अधिशासी अभियंता (Distribution) को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कर्मचारियों के बीच इस सूचना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।

 

अधीक्षण अभियंता (IT) अरविंद सिंह की ओर से भेजे गए पत्र में पूरी प्रक्रिया को प्रभावी बनाने की जानकारी भी साझा की गई है। बताया गया है कि बिलिंग सिस्टम पर सीएम ऑटो लोड (CM Auto Load) नाम से रिपोर्ट उपलब्ध कराई गई है। इस रिपोर्ट से स्वचालित लोड वृद्धि के सभी मामलों की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। रिपोर्ट में फिल्टर लगाकर ऐसे मामलों को अलग किया जा सकेगा, जहां आपूर्ति प्रकार (ST) या मीटर बदलने की जरूरत है। ऊर्जा निगमों के सभी डिवीजनों से रिपोर्ट के आधार पर गंभीर पहल करने की अपेक्षा की गई है।

 

250 मेगावाट के सोलर प्लांट के लिए NCL का UPRVUNL से समझौता
कोल इंडिया की सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ने उत्तर प्रदेश में 250 मेगावाट की अतिरिक्त सौर ऊर्जा क्षमता स्थापित करने के लिए यूपी राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (UPRVUNL) के साथ समझौता किया है। यह समझौता 100 मेगावाट का फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट और 150 मेगावाट का ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट स्थापित करने के लिए किया गया है।

 

आपको बता दें कि एनसीएल (NCL) ने मध्य प्रदेश में 50 मेगावाट का ग्राउंड माउंटेड सोलर पावर प्लांट शुरू किया है। इस समझौते से एनसीएल (NCL) 290 मेगावाट की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करके नेट-जीरो कंपनी बन जाएगी। एनसीएल (NCL) मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के सिंगरौली और सोनभद्र जिलों में स्थित अपनी 10 ओपन-कास्ट कोयला खदानों से सालाना 135 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन करती है।