अयोध्या: रामनवमी पर रामलला का किया गया सूर्य तिलक, राम मंदिर से अद्भुत रूप का अद्भुत वीडियो सामने आया

राम नवमी उत्सव और रामलला सूर्य तिलक कार्यक्रम का राम मंदिर अयोध्या से सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं. जानिए श्रद्धालु कहां और कैसे लाइव रामनवमी उत्सव देख सकते हैं?
 
अयोध्या में रामनवमी के मौके पर सूर्य की किरणों ने रामलला को तिलक लगाया।  इस मौके पर रामलला का विशेष श्रृंगार भी किया गया। आज का त्योहार अयोध्या समेत पूरे देश के लिए बेहद खास है क्योंकि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली रामनवमी है। यह अद्भुत अवसर कई वर्षों के बाद आया है। इस दौरान रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की गई। Read Also:-अयोध्या : राम मंदिर में दिखेगी सोने की रामायण, वजन है 1.5 क्विंटल, 24 कैरेट की परत चढ़ी है 500 पन्नो पर

 

आज 500 साल बाद अयोध्या और देश के लोगों के लिए ये खास मौका आया है। इसे और अलौकिक बनाने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्री राम के विशेष सूर्याभिषेक का आयोजन किया है। इस सूर्य अभिषेक में भगवान के माथे पर सोने की किरण से तिलक लगाया गया। रामनवमी के मौके पर आज दोपहर 12 बजे अयोध्या में भगवान राम का राज्याभिषेक हुआ। इस खास पर्व पर रामलला के दर्शन सुबह 3.30 बजे से शुरू हो गए। 

 


अध्यात्म और विज्ञान का एक विहंगम दृश्य
अध्यात्म और विज्ञान के संगम का यह विहंगम दृश्य आज हमें देखने को मिला। 500 साल बाद अभिजीत मुहूर्त में रामलला की मूर्ति का सूर्य अभिषेक किया गया। इसी के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु राम मंदिर पहुंचे हैं। इस अद्भुत नजारे के कई परीक्षण भी किये गये। मंगलवार को इसका ट्रायल भी किया गया। इस सूर्य अभिषेक के दौरान रामलला की मूर्ति के मस्तक पर करीब 4 से 6 मिनट तक सूर्य तिलक लगाया गया। सूर्य की रोशनी रामलला पर ऐसे पड़ी मानो भगवान राम को सूर्य तिलक लगाया गया हो। इस दृश्य ने सभी का मन मोह लिया। 

 

अपने साथ मोबाइल फ़ोन न लाएँ
आज करीब 25 लाख श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने का अनुमान है। हालांकि ये एक अनुमान है लेकिन इसकी तैयारी उसी हिसाब से की गई है। आपको बता दें कि मोबाइल फोन या अन्य कोई भी कीमती सामान अंदर नहीं ले जाना चाहिए, यह वर्जित है। साथ ही वीआईपी दर्शन और पास फिलहाल काम नहीं करेंगे। ट्रस्ट के अधिकारियों ने स्वयं वीआईपी लोगों से रामनवमी पर मंदिर में नहीं आने का अनुरोध किया है, ताकि सभी सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे। इससे अलग कुछ। रामनवमी के अवसर पर मंदिर रात 11 बजे तक खुला रहेगा. बीच-बीच में भोग और आरती भी होगी। इस दौरान अयोध्या में श्रद्धालुओं तक गर्भगृह के अंदर की तस्वीरें प्रसारित करने के लिए 100 एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। 

 

यह व्यवस्था 18 अप्रैल तक लागू रहेगी
दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में धनिये की पोटली मिलेगी।  वापसी पर उन्हें यह प्रसाद दिया जाएगा। इसके अलावा विशेष प्रसाद के 15 लाख पैकेट भी बांटे जाएंगे। पैरों को धूप से बचाने के लिए चटाई बिछाई जा रही है। दर्शन मार्ग पर पेयजल एवं शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पूरे रामलला मंदिर परिसर को गुलाबी एलईडी लाइट से रोशन किया गया है। रात 12 बजे शयन आरती के साथ राम मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। यह व्यवस्था 18 अप्रैल तक लागू रहेगी।