अयोध्या राम मंदिर: जय श्री राम की जय-जयकार के साथ भगवान राम की भव्य मूर्ति अयोध्या के मंदिर परिसर में पहुंची, देखें वीडियो 

 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में राम लला प्राण प्रतिष्ठा होगी। कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने रामलला की भव्य मूर्ति बनाई है। 
 
अयोध्या के भव्य राम मंदिर में राम लला प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हो गया है। 22 जनवरी को रामलला भव्य राम मंदिर में विराजमान होंगे। देशभर में जश्न और उत्साह का माहौल है। वहीं, प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन बुधवार को भगवान राम की भव्य मूर्ति राम मंदिर परिसर में पहुंची। इस दौरान मूर्ति के साथ चल रहे अयोध्यावासियों और मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा लगाए जा रहे 'जय श्री राम' के नारों से पूरा परिसर गूंज उठा। प्रतिमा की सुरक्षा व्यवस्था भी बेहद कड़ी रखी गई थी। पूरे रास्ते में एटीएस कमांडो, यूपी पुलिस के जवानों और अधिकारियों के साथ-साथ बख्तरबंद गाड़ियों की मौजूदगी में राम लला की नई मूर्ति को राम मंदिर परिसर में ले जाया गया।READ ALSO:-रामलला की प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी को छुट्टी पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे केंद्रीय कार्यालय

 

 


अनुष्ठान के दूसरे दिन 'कलश पूजन'
22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले किए जा रहे अनुष्ठानों के तहत बुधवार को दूसरे दिन सरयू नदी के तट पर 'कलश पूजा' की गई। राम मंदिर ट्रस्ट के एक सदस्य ने यह जानकारी दी। अनुष्ठान मंगलवार को शुरू हुआ और बुधवार को यहां सरयू नदी के तट पर 'यजमान' (मुख्य यजमान) द्वारा 'कलश पूजन' के साथ जारी रहा। इससे पहले राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन होने वाले अनुष्ठान से पहले के अनुष्ठान 21 जनवरी तक जारी रहेंगे। 

 

राय ने यह भी कहा था कि समारोह के दिन राम मंदिर में राम लला की मूर्ति की प्रतिष्ठा से संबंधित न्यूनतम आवश्यक अनुष्ठान किए जाएंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा, उनकी पत्नी और अन्य लोगों ने सरयू नदी के तट पर 'कलश पूजन' किया।