अयोध्या : रामलला के साथ सेल्फी ले सकेंगे श्रद्धालु, पुजारी नहीं ले सकेंगे भक्तों से दक्षिणा और गर्भगृह में नहीं ले जा सकेंगे फोन.... 

रामलला के भक्तों के लिए खुशखबरी है। अब जब लोग रामलला के दर्शन करने आएंगे तो वे अपने आराध्य के साथ सेल्फी ले सकेंगे, वह भी बहुत नजदीक से। यह सुविधा उन्हें दर्शन मार्ग पर ही मिलेगी। इसके लिए श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र की ओर से सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं। इसमें गर्भगृह की तर्ज पर भगवान राम की दो प्रतिकृतियां स्थापित की गई हैं।
 
रामनगरी अयोध्या में रामलला के भक्तों की एक बड़ी मुराद पूरी हो गई है। अब भक्त रामलला के साथ सेल्फी ले सकेंगे। अपने मोबाइल फोन के कैमरे से भगवान राम को अपने दिल में बसा सकेंगे। इसके लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र समिति ने राम मंदिर परिसर में दो जगहों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए हैं। इसके साथ ही मंदिर की व्यवस्था में एक और बड़ा बदलाव किया गया है। समिति ने रामलला के गर्भगृह में पुजारियों के मोबाइल फोन ले जाने पर भी रोक लगा दी है।READ ALSO:-बारिश के बीच महंगाई ने आम आदमी की जेब पर बढ़ाया बोझ, महंगाई की पिच पर टमाटर ने शतक लगाया, आलू-प्याज के दाम भी बढ़े

 

अब पुजारियों को अपने फोन गर्भगृह के बाहर बने लॉकर में जमा कराने होंगे। बता दें कि राम मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर पहले से ही रोक है। रामलला के दर्शन करने आने वाले भक्तों से बैरियर पर सुरक्षा जांच के दौरान सबसे पहले मोबाइल फोन और अन्य कीमती सामान निकाल लिया जाता है और लॉकर में रख दिया जाता है। ऐसे में लोग राम मंदिर में सेल्फी नहीं ले पा रहे थे। हालांकि अब श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दर्शन मार्ग पर वाटरप्रूफ टेंट में दो सेल्फी प्वाइंट बनाए हैं।

 

दर्शन मार्ग पर स्थापित की गई रामलला की दो प्रतिकृतियां
दर्शन मार्ग पर रामलला की दो प्रतिकृतियां स्थापित की गई हैं और इसे उसी तरह सजाया गया है, जैसे गर्भगृह में है। बुधवार की सुबह इन दोनों सेल्फी प्वाइंट को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। इसके बाद यहां सेल्फी लेने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इसी क्रम में राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने गणपति भवन में पुजारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने बताया कि पुजारी मंदिर परिसर में फोन ले जा सकेंगे, लेकिन गर्भगृह में फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

 

पुजारी श्रद्धालुओं से दक्षिणा नहीं ले सकेंगे
पुजारियों को गर्भगृह में प्रवेश से पहले अपने फोन बाहर लॉकर में जमा कराने होंगे। ट्रस्ट महासचिव ने पुजारियों को साफ निर्देश दिए कि मंदिर परिसर में फोटो लेना और वीडियो बनाना प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में शामिल मंदिर निर्माण समिति के प्रभारी गोपाल राव ने पुजारियों से कहा कि वे किसी भी श्रद्धालु से दक्षिणा न लें। उन्होंने साफ कहा कि अगर कोई श्रद्धालु दक्षिणा देना भी चाहता है तो उसे दानपेटी में डालने को कहा जाए। इस बैठक के दौरान ही मंदिर समिति ने पूजा-अर्चना के काम के लिए 20 नए पुजारियों की नियुक्ति की। इन पुजारियों का प्रशिक्षण हाल ही में पूरा हुआ है। इन्हें भगवान की पूजा-अर्चना के लिए बनी आचार संहिता समझाकर काम पर भेजा गया।