पूरे UP में अलर्ट, सीएम योगी के सारे कार्यक्रम रद्द, इस जिले में इंटरनेट भी बंद

 पूरे प्रदेश में अलर्ट और शहर से सटे सभी जिलों को हाई अलर्ट किया गया है। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने अपने सारे कार्यक्रम फिलहाल के लिए रद्द कर दिए हैं। वे लखनऊ में अधिकारियों के साथ बैठक कर के मामले की समीक्षा करेंगे। 

 

लखीमपुर खीरी की घटना (Lakhimpur Khiri Bawal) को लेकर पूरे प्रदेश में अलर्ट और शहर से सटे सभी जिलों को हाई अलर्ट किया गया है। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने अपने सारे कार्यक्रम फिलहाल के लिए रद्द कर दिए हैं। वे लखनऊ में अधिकारियों के साथ बैठक कर के मामले की समीक्षा करेंगे। 


दरअसल रविवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) का लखीमपुर खीरी में कार्यक्रम था। उनके कार्यक्रम से पहले किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान लखीमपुर खीरी के सांसद और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर कार चढ़ा दी। 


इस घटना में 8 किसानों की मौत हो गई, इनमें 4 किसान और 3 भाजपा कार्यकर्ता हैं। ये किसान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को काले झंडे दिखाने के लिए तिकोनिया में खड़े थे। जिसके कारण आशीष नाराज था और उसने गुस्से में किसानों को कुचलते हुए उनपर कार चढ़ा दी। इससे 4 किसानों की मौत हो गई। हादसे के बाद माहौल इतना बिगड़ गया कि किसानों अजय की 2 गाड़ियां फूंक दी और भाजपा नेताओं को कार से उतारकर पीटा। इससे भाजपा नेता के ड्राइवर की मौत हो गई, जबकि आशीष ने भागकर जान बचाई। 

किसानों ने मौतों पर नाराजगी जताते हुए पीलीभीत में हाईवे को जाम कर दिया है। वहीं केंद्रीय मंत्री का कहना है कि हंगामे के दौरान चालक को पत्थर लगने से गाड़ी अनियंत्रित होकर किसानों पर चढ़ने से हादसा हुआ। 

इस घटना पर संज्ञान लेते हुए लखीमपुर खीरी में इंटरनेट सेवा को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। वहीं सीएम योगी के आदेश पर लखीमपुर समेत पूरे प्रदेश को हाई अलर्ट किया गया है। यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं।लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारी ने मौतों की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि इस घटना में 6 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 2 लोगों की मौत गाड़ी से कुचलने और 4 लोगों की मौत गाड़ी पलटने से नीचे दबकर हुई है। 


वहीं, दूसरी ओर किसानों ने शवों का पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि अब जो होगा वो राकेश टिकैत के आने के बाद होगा। उधर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत सैकड़ों किसानों के साथ गाजीपुर बॉर्डर से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं, वे वहां रात करीब 12 से 1 बजे तक पहुंच सकते हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल कल जिले में पहुंचेगा। 


लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुए मेरठ, शामली और मुजफ्फरनगर के किसान

लखीमपुर खीरी में हुए घटनाक्रम के बाद बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों से घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। इनमें मेरठ , शामली और मुजफ्फरनगर के किसान शामिल हैं। भारतीय किसान यूनियन के एलान के बाद किसानों की रवानगी शुरू हुई है। प्रशासन ने कल किसानों के जमावड़े से हालात बिगड़ने के डर से प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया है।


लखीमपुरखीरी बवाल : राहुल गांधी ने साधा बीजेपी पर निशाना 

इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्विटर पर एक खबर शेयर करते हुए लिखा- जो इस अमानवीय नरसंहार को देखकर भी चुप है, वो पहले ही मर चुका है। लेकिन हम इस बलिदान को बेकार नहीं होने देंगे- किसान सत्याग्रह जिंदाबाद!


लखीमपुर खीरी में हुई घटना पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि 'कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्यमंत्री के पुत्र द्वारा, गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है। उप्र दंभी भाजपाइयों का ज़ुल्म अब और नहीं सहेगा। यही हाल रहा तो उप्र में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे।'