World AIDS Day: उत्तर प्रदेश के मेरठ समेत पांच शहरों में बनेंगे वन स्टॉप हेल्थ सेंटर, मिलेंगी कई सुविधाएं

उत्तर प्रदेश के कानपुर, वाराणसी और गौतम बुद्ध नगर सहित 5 शहरों में वन स्टॉप हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे। इन केंद्रों पर एचआईवी-एड्स और टीबी सहित कई रोटियों की जांच की सुविधा उपलब्ध होगी।
 
उत्तर प्रदेश सरकार विश्व एड्स दिवस के दिन 1 दिसंबर को पांच शहरों में 'वन स्टॉप सेंटर' शुरू करेगी। 'वन स्टॉप सेंटर' का मकसद एक ही जगह पर कई बीमारियों की जांच की सुविधा मुहैया कराना है। केंद्र एचआईवी, टीबी और अन्य गैर-संचारी रोगों के लिए परीक्षण सुविधाएं प्रदान करेंगे।Read Also:-कई स्कूलों में ये स्कूल बैग आपको हैरान और पेरशान कर देंगे! बच्चों के बैग में मिले कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां और नशीले पदार्थ

 

कानपुर और वाराणसी में दो-दो केंद्र होंगे, जबकि मुरादाबाद, गौतम बुद्ध नगर और मेरठ में एक-एक केंद्र होगा। वर्तमान में 25 राज्यों में वन स्टॉप सेंटर चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश एड्स कंट्रोल सोसायटी के अपर परियोजना निदेशक हीरा लाल ने बताया कि इन केंद्रों में मानसिक स्वास्थ्य पर परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

 

कानपुर में स्थित केंद्र ट्रांसजेंडरों और प्रवासी श्रमिकों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा, जबकि वाराणसी में एक केंद्र इंजेक्टेबल ड्रग उपयोगकर्ताओं और ट्रांसजेंडरों पर केंद्रित होगा। एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ अभिषेक शुक्ला ने कहा, वन स्टॉप सेंटर लोगों को शिक्षित करेंगे और सामाजिक कलंक को दूर करने में मदद करेंगे।

 

केंद्रों पर लक्षणों के आधार पर मरीजों की जांच की जाएगी और जांच के लिए चिकित्सक व एएनएम भी रहेंगे। उत्तर प्रदेश एड्स कंट्रोल सोसाइटी के संयुक्त निदेशक रमेश श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र स्वास्थ्य कार्यक्रमों को उस समुदाय तक ले जाने में मदद करेंगे, जिन्हें उनकी सबसे ज्यादा जरूरत है।