उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के स्मार्ट हेल्थ एटीएम रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल, मेरठ के 10 स्थानों को चिह्नित कर शुरू किया स्मार्ट हेल्थ एटीएम लगाने का काम

बढ़ते समय के साथ-साथ लोगों के शरीर में तरह-तरह की बीमारियां अपने पैर पसारने लगी हैं। अक्सर हम इन छोटी-छोटी बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके कारण हमें कई दु:खद परिणाम भुगतने पड़ते हैं। 
 
13 सितंबर, मेरठ। बढ़ते समय के साथ-साथ लोगों के शरीर में तरह-तरह की बीमारियां अपने पैर पसारने लगी हैं। अक्सर हम इन छोटी-छोटी बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके कारण हमें कई दु:खद परिणाम भुगतने पड़ते हैं। लेकिन अब योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लोगों को इन बीमारियों से बचाने के लिए स्मार्ट हेल्थ एटीएम योजना लेकर आई है। अब स्मार्ट हेल्थ एटीएम आपकी सेहत का ख्याल रखेगा। इस स्मार्ट हेल्थ एटीएम के जरिए लोग अपने शरीर का रूटीन चेकअप कर सकेंगे, वह भी बिल्कुल मुफ्त। हालांकि कुछ जांचों के लिए उचित शुल्क भी निर्धारित किया जा रहा है।Read Also:-सरकारी नौकरी: राजस्थान हाईकोर्ट में 2756 पदों पर निकली भर्ती, 22 सितंबर तक कर सकेंगे अप्लाई

 

आप किसी भी स्मार्ट एटीएम से अपना रूटीन चेक कर पाएंगे
 ये स्मार्ट एटीएम उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ऐसे स्थानों की पहचान कर लगाए जा रहे हैं जहां लोगों की आवाजाही अधिक है। ताकि लोगों को अपने रूटीन चेकअप के लिए दूर न जाना पड़े। बल्कि रास्ते में कहीं भी स्मार्ट हेल्थ एटीएम मशीन पर जाकर आसानी से अपना रूटीन चेकअप करवा सकते हैं ताकि शरीर में होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों का समय पर पता लगाया जा सके और उनका इलाज किया जा सके।

 

सूरजकुंड पार्क समेत दस जगहों पर लगेगी स्मार्ट हेल्थ एटीएम मशीन
पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ की बात करें तो मेरठ में इस हेल्थ एटीएम मशीन को लगाने के लिए नगर निगम ने 10 स्थान मेडिकल कालेज के दोनों गेट , पीएल शर्मा जिला अस्पताल व महिला अस्पताल , नगर निगम के जोनल कार्यालय , चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, कमिश्नरी पार्क, सूरजकुण्ड पार्क, कचहरी समेत भीड़ वाली जगहों को चिन्हित किया गया है। हालांकि सूरजकुण्ड पार्क में तो एक हैल्थ एटीएम मशीन लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

 

मरीज आसानी से अपना टेस्ट करा सकेंगे
नगर निगम के कार्यकारी अभियंता अमित शर्मा का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर हेल्थ एटीएम बॉक्स बनाए जा रहे हैं। इन बक्सों में जांच के लिए जरूरी मशीनें होंगी। प्रत्येक एटीएम पर एक लैब टेक्नीशियन भी तैनात रहेगा। हेल्थ एटीएम पर पहुंचने वाले मरीज का संबंधित जांच के लिए ठीक से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।  जिन जांचों के लिए शुल्क निर्धारित किया जाएगा, उनके ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी होगी। सबसे बड़ी बात यह है कि मरीजों को उनकी जांच रिपोर्ट भी उसी दिन मिल जाएगी।

 

एटीएम हेल्थ मशीन 32 जांच चेक कर सकेगी 
उन्होंने बताया कि 10 लाख से 12 लाख रुपये के बजट से बनी एटीएम हेल्थ मशीन 30 से 32 तरह के टेस्ट कर सकेगी। इनमें से कुछ जांच बिल्कुल मुफ्त होगी, लेकिन कुछ जांच के मुताबिक फीस भी तय की जाएगी। इस एटीएम हेल्थ मशीन में ब्लड टेस्ट से लेकर यूरिन टेस्ट तक की सुविधा होगी। यूरिन टेस्ट के लिए अलग से बॉक्स भी बनाया जाएगा ताकि कोई भी मरीज आसानी से अपना सैंपल दे सके।

 

पैसे और समय की बचत होगी
लखनऊ, आगरा, बागपत और मेरठ समेत कई जिलों में एटीएम मशीनें शुरू हो गई हैं। अब लोग आसानी से अपना रूटीन चेकअप करवा रहे हैं और सरकार की इस योजना की तारीफ भी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर वे किसी निजी लैब में जाकर अपना रूटीन चेकअप करवाते हैं तो यह बहुत महंगा हो जाता है, लेकिन सरकार ने यह सुविधा कर लोगों को बड़ी राहत दी है। अब लोगों को पैसों के साथ-साथ समय की बचत का भी बड़ा फायदा मिलेगा।