दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर खुला रेलवे ओवरब्रिज,  2270 टन वजनी पुल बनाने में लगे थे डेढ़ साल, अब कर सकेंगे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की 16 लेन पर सफर 

एशिया का सबसे भारी रेलवे ओवरब्रिज (ROB) गुरुवार की रात को आखिरकार खोल दिया गया। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 2270 टन वजनी यह ओवरब्रिज गाजियाबाद के लालकुआं के पास चिपियाना गांव के पास बना है। 
 
एशिया का सबसे भारी रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) गुरुवार की रात को आखिरकार खोल दिया गया। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 2270 टन वजनी यह ओवरब्रिज गाजियाबाद के लालकुआं के पास चिपियाना गांव के पास बना है। इसे बनाने में पूरे डेढ़ साल का समय लगा। एक तरह से अब दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का 16 लेन का सफर हो सकेगा। अभी तक केवल 12 लेन ही चालू थी।Read Also:-काम की खबर : अब FASTag होगा व्हाट्सएप मैसेज से रिचार्ज, बस इस नंबर पर आप लिख कर भेजें 'Hi'

 

दिल्ली से मेरठ-हरिद्वार जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी राहत 
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे 1 अप्रैल 2021 से जनता के लिए खुला है। गाजियाबाद से दिल्ली तक 16 लेन बनाए गए हैं। जबकि मेरठ से गाजियाबाद तक का यह एक्सप्रेस-वे छह लेन का है। गाजियाबाद के चिपियाना गांव के पास रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण कार्य के चलते 16 में से 12 लेन ही चालू थी. सबसे ज्यादा दिक्कत दिल्ली से गाजियाबाद, मेरठ, देहरादून जाने वाले चालकों को हो रही थी।

 

इस रेलवे पुल के पास लंबा जाम लगने के कारण वाहन चालकों को काफी देर तक जाम में रहना पड़ा। आखिरकार गुरुवार रात से रेलवे ओवरब्रिज को आम लोगों के लिए खोल दिया गया। इससे पहले 20 लोडेड ट्रकों को 72 घंटे तक एक साथ खड़ा कर इसका परीक्षण किया गया था।

 

130 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा
एनएचएआई ने इस ओवरब्रिज का उद्घाटन दो मजदूरों से करवाया। शैलेंद्र कुमार नाम के एक मजदूर ने नारियल तोड़ा और बिजेंद्र के हाथों से फीता कटवाया । 130 मीटर लंबे और 30 मीटर चौड़े इस ब्रिज का वजन 2270 टन है। पुल के नीचे 1100 टन लोहा लगा है। जब इस ओवरब्रिज को बनाने के लिए पहला गर्डर उतारा गया तो पहले ही दिन 155 ट्रेनों को रोकना पड़ा। इस पुल के निर्माण में 1 लाख 13 हजार नट-बोल्ट का उपयोग किया गया है।

 

पुल को रोजाना 8-10 इंच खींचा जाता था
इस सबसे भारी रेल ओवरब्रिज को खींचने (Pulling)के बजाय धक्का (Pushing) देकर बनाया गया है। इस ब्रिज को कोंकण रेलवे की देखरेख में तैयार किया गया है। 40 हजार नट-बोल्ट लगाकर लॉन्चिंग पैड बनाया गया और फिर इस पुल को रोजाना 8 से 10 इंच आगे खींचने की प्रक्रिया की गई।

 

टोल टैक्स 25 फीसदी बढ़ाने की तैयारी
अभी तक केवल मेरठ से गाजियाबाद के बीच ही टोल वसूली की जा रही थी। अब चिपियाना रेलवे ओवरब्रिज के चालू होने के बाद गाजियाबाद के डासना से दिल्ली के सराय काले खां तक ​​टोल टैक्स वसूलने की तैयारी है। कहा जा रहा है कि टोल टैक्स में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। मेरठ से दिल्ली के सराय काले खां तक ​​140 रुपये तक का टोल लिया जा सकता है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ही लेगा।