यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़े गए तो लगेगा एनएसए, शिक्षक पर भी होगी एफआईआर

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़े गए छात्र पर एनएसए लगाया जाएगा। साथ ही परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी
 
यूपी बोर्ड परीक्षा 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए जरूरी सूचना जारी की गई है। बोर्ड परीक्षा में नकल करने वालों पर होगी बड़ी कार्रवाई नकल करते पकड़े जाने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी एनएसए लगाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। बता दें कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मार्च तक होंगी।Read Also:-मेरठ : बाइक पर युवकों का जानलेवा स्टंट, बीच सड़क पर बाइक से आगे और पीछे से किये खतरनाक स्टंट; राहगीरों ने विडिओ बना कर किया वायरल

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक चलेंगी। यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षाएं 13 दिनों तक चलेंगी जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 14 दिनों तक चलेंगी। दिन। 16 फरवरी को हाईस्कूल हिंदी व प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होगी।

 

यूपी बोर्ड की कॉपी में बारकोड होगा
बिना नकल के बोर्ड परीक्षा कराने के लिए कॉपियों में बारकोड होगा। पहली बार कॉपियों के हर पन्ने पर बारकोड सिस्टम लागू किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीन करोड़ कॉपियों में पहली बार बारकोड का इस्तेमाल किया जाएगा। नकल माफिया से बचने के लिए यूपी बोर्ड ने यह कदम उठाया है। परीक्षा के बाद कॉपियों की औचक जांच होगी।

 

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 58 लाख 67 हजार 329 परीक्षार्थी हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में 31 लाख 16 हजार 458 परीक्षार्थी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 27 लाख 50 हजार 871 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होली से पहले खत्म हो जाएंगी।

 

यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो गई है
यूपी बोर्ड ने इस बार 2023 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 8752 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। वहीं, पिछले साल 2022 की बोर्ड परीक्षा में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं दो चरणों में शुरू हो चुकी हैं। छात्र यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in पर जाकर डेटशीट चेक कर सकते हैं।