मेरठ : आप के फोन या घर पर नहीं आया बिजली का बिल, हो जायेगा नुकसान, काटा जा सकता है कनेक्शन, उपभोक्ता देना पड़ सकता है जुर्माना, 

मेरठ शहर के अधिकांश उपभोक्ताओं को पिछले दो माह से बिजली का बिल नहीं मिला है। अभी स्थिति यह है कि उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं मिला है, बिजली निगम में उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज नहीं आ रहा है। 
 
मेरठ शहर के अधिकांश उपभोक्ताओं के पास पिछले दो माह से बिजली का बिल नहीं आया है। स्थिति यह है कि उपभोक्ताओं को न केवल बिजली बिल प्राप्त हुआ है, बल्कि उनके बिजली निगम में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर बिजली के बिल की राशि का एसएमएस भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में बिजली निगम की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। डिफॉल्टरों की सूची में नाम आने के कारण स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के ऑनलाइन स्वचालित बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं।Read Also:-  श्रद्धा मर्डर केस: आफताब को लेकर जंगल पहुंची पुलिस, श्रद्धा के शरीर के टुकड़े बरामद, मर्डर के बाद फ्लैट में दूसरी लड़की लाया था, पुलिस को शक- हत्या की वजह यही

 

मेरठ शहर में साढ़े तीन लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं। सौ करोड़ से ज्यादा का रेवेन्यू आता है। शहर के विभिन्न इलाकों से उपभोक्ताओं की शिकायत है कि दो माह से बिजली बिल नहीं मिल रहा है। बुढ़ाना गेट निवासी अक्षय को पिछले दो माह से न तो बिजली का बिल आया और न ही उसके मोबाइल फोन पर एसएमएस आया। इससे वह बिजली का बिल नहीं भर पा रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि विभाग पेनल्टी भी लगा सकता है।

 

मीरा एन्क्लेव में रहने वाले एक व्यक्ति को भी इस महीने बिजली का बिल नहीं मिला। हर महीने का बिल 17 तारीख को जमा करना होता है। बिजली कर्मचारी से पूछने पर उन्होंने कहा कि अभी तक बिजली बिल अपडेट नहीं हुआ है। पूर्वा अहिरन निवासी ज्ञान प्रकाश को हर महीने की 6 से 7 तारीख तक बिजली का बिल आता था और मोबाइल पर एसएमएस से भी सूचना मिलती थी, लेकिन दो महीने हो गए न तो बिजली का बिल आया और न ही मोबाइल पर मैसेज आया। 

 

शास्त्रीनगर निवासी व्यक्ति का भी मोबाइल पर बिजली का बिल या एसएमएस नहीं आया तो वह बिल जमा नहीं करा सका। नतीजतन सोमवार को उनका ऑटोमेटिक बिजली कनेक्शन कट गया। बिजली का बिल चुकाया और फिर बिजली चालू करवाने दौड़ा।

 

उपभोक्ताओं को थोक (Bulk) में संदेश भेजे जाते हैं
पश्चिमचल के सभी 14 जिलों में बिजली निगम उपभोक्ताओं को थोक में बिजली बिलिंग संबंधी संदेश मोबाइल पर भेजता है। पिछले दो माह से उपभोक्ताओं के पास मोबाइल पर मैसेज नहीं पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि किसी तकनीकी समस्या की वजह से मैसेज नहीं भेजा जा रहा है। 

 

परेशानी 

 

  • अगर तीन महीने का बिल एक साथ आ जाए तो उपभोक्ता उनका भुगतान कैसे करेगा?
  • कम यूनिट बिल मिलने पर जो छूट दी जाती थी, अगर कई महीनों का बिल एक साथ बनाया जाएगा तो विभाग द्वारा दी जाने वाली छूट लोगों को कैसे मिलेगी?
  • पिछले बिल देर से जमा करने पर पेनल्टी देनी होगी। उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ बढ़ेगा।

 

अधीक्षण अभियंता शहर राजेंद्र बहादुर ने बताया कि उपभोक्ताओं के बिजली बिल, मोबाइल पर एसएमएस नहीं आने की कुछ शिकायतें आई हैं, जिस पर आईटी विंग के अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। बिजली बिल नहीं मिलने की कोई शिकायत नहीं है, लेकिन उपभोक्ताओं की शिकायत के आधार पर जांच कर नियमित बिजली बिल की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।