हाई स्पीड रैपिड रेल के बाद गाजियाबाद की जनता को मिलेगी एक और सौगात, रोपवे (Ropeway) प्रोजेक्टको मिली हरी झंडी, जानिए रूट के बारे में 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रैपिड रेल का काम जोरों पर चल रहा है, जहां सरकार इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए प्रयास कर रही है, वहीं दूसरी तरफ जल्द ही जनपद के लोगों को नया तोहफा देने की भी तैयारी है। 
 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रैपिड रेल का काम जोरों पर चल रहा है, जहां सरकार इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए प्रयास कर रही है, वहीं दूसरी तरफ जल्द ही जिले के लोगों को नए तोहफे देने की भी तैयारी है। मिली जानकारी के अनुसार वैशाली से मोहननगर मार्ग पर रोपवे सुविधा को लेकर हरी झंडी दे दी गई है। जल्द ही इसका काम शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर डीएम राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसके बाद चार सदस्यों की कमेटी बनाई गई. अब इस कमेटी ने रोपवे प्रोजेक्ट पर अपनी मुहर लगा दी है। एनएचएआई परियोजना का चयन करेगा।Read Also:-मेरठ : पालतू कुत्ते और बिल्ली को मिलेगा पहचान पत्र, जानिए किस तरह बनेगा ये कार्ड

 

एनएचएआई (NHAI) की स्पेशल परपज व्हीकल (SPV) कंपनी नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (NHLML) ने रोपवे प्रोजेक्ट के संबंध में जीडीए से रिपोर्ट मांगी है। एनएचएलएमएल (NHLML) ने अपना सर्वे पूरा कर लिया है, यात्रियों की संख्या से लेकर निर्माण की संभावनाओं का विश्लेषण किया गया है। अब डीएम द्वारा गठित कमेटी को रूट की मंजूरी मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट का काम शुरू हो जाएगा।

 

वैशाली से मोहननगर तक ही नहीं बल्कि कई अन्य रूटों पर भी रोपवे रूट बनाया जाना है। लेकिन फिलहाल कमेटी वैशाली से मोहननगर तक का सबसे आसान और परेशानी से मुक्त रास्ता तलाश रही है। इसलिए सबसे पहले यहां काम शुरू होगा। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि रोपवे मार्ग के निर्माण में मेट्रो निर्माण की तुलना में कम से कम चार गुना कम खर्च आएगा, हालांकि कुछ सोसाइटीज इस रोपवे का विरोध भी कर रही हैं।