मेरठ : 14 पार्किंग निरस्त, 3 जगह को छोड़कर नगर निगम क्षेत्र में कहीं नहीं देना होगा पार्किंग शुल्क

दरअसल नगर निगम ने शहर में 17 में से 14 स्थानों पर बनी पार्किंग के ठेके खत्म कर दिए हैं। इन सभी पार्किंगों का संचालन बिना जनसुविधा (जैसे पेयजल, शौचालय) के किया जा रहा था।

 

अगर आप मेरठ शहर में नगर निगम क्षेत्र में कहीं आए हैं और वाहन पार्क करने की एवज में कोई खुद को नगर निगम द्वारा अधिकृत बताकर पार्किंग शुल्क मांगे तो शहर की तीन जगहों को छोड़कर अन्यों जगहों पर शुल्क देने से साफ इनकार कर दीजिए।

दरअसल नगर निगम ने शहर में 17 में से 14 स्थानों पर बनी पार्किंग के ठेके खत्म कर दिए हैं। इन सभी पार्किंगों का संचालन बिना जनसुविधा (जैसे पेयजल, शौचालय) के किया जा रहा था। शासन के आदेश के बाद शुक्रवार को प्रदेशभर की सभी ऐसी पार्किंग खत्म कर दी गई हैं जहां जनसुविधा की व्यवस्था न हो। यहां अब पार्किंग शुल्क की वसूली नहीं की जा सकेगी। अवैध वसूली होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। 

अब शहर में सिर्फ टाउनहॉल, सूरजकुंड पार्क और बेगमपुल नाले पर बनी पार्किंग ही नगर निगम द्वारा अधिकृत रूप से चलेगी। इसके अलावा नगर निगम की सीमा में अन्य किसी जगह यदि कोई आपसे पार्किंग का शुल्क मांगे तो साफ इनकार कर दें।

इन जगहों पर नहीं देना होगा पार्किंग शुल्क

  1. कैलाशी अस्पताल कंकरखेड़ा
  2. कचहरी पूर्वी गेट हनुमान मंदिर
  3. पश्चिमी कचहरी के पूर्वी भाग
  4. मिमहेंस अस्पताल मंगलपांडेय नगर
  5. लोकप्रिय अस्पताल गढ रोड
  6. आनंद अस्पताल गढ़ रोड
  7. सिटी सेंटर स्टार प्लाजा के सामने बच्चा पार्क
  8. न्यूटिमा अस्पताल गढ़ रोड
  9. मूलचंद शर्बती अस्पताल ईव्ज
  10. पोस्ट ऑफिस घंटाघर
  11. मिडविन अस्पताल गढ़ रोड
  12. डॉ. ओपी सिटी स्केन सेंटर बच्चा पार्क
  13. सेमसंग मोबाइल सविर्स सेंटर गढ़ रोड
  14. शॉप्रिक्स मॉल सुपरटेक बिजली बंबा

लोगों को मिलेगी राहत
पार्किंग निरस्त होने से पार्किंग संचालक और नगर निगम को भले ही रेवेन्यू का लॉस होगा। लेकिन आम आदमी को इससे काफी राहत महसूस होगी। वहीं प्राइवेट हॉस्पिटल के बाहर संचालित होने वाले पार्किंग को लेकर अव्यव्स्था फैल सकती है। इसे हॉस्पिटल संचालकों या ट्रैफिक पुलिस के लिए चुनौती होगी।

नगर निगम ने इस कारण से की निरस्त
अपर मुख्य सचिव नगर विकास ने कानपुर समेत पूरे प्रदेश में आदेश जारी किया था कि अवैध पार्किंग और जहां भी सुविधाएं नहीं हैं, उन पार्किंग को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाए। आदेशों को पालन करते हुए नगर निगम ने सभी 14 पार्किंग को निरस्त कर दिया।