कोलकाता एयरपोर्ट पर दो विमान आपस में टकराए, टला बड़ा हादसा, 300 यात्री बाल-बाल बचे

कोलकाता एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया। इस दौरान रनवे पर एक साथ दो विमान आ गए। इस हादसे में दोनों विमानों के पंख आपस में टकरा गए। बताया जा रहा है कि दोनों विमान क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके कारण वे अब उड़ान नहीं भर पा सकते।
 
कोलकाता एयरपोर्ट पर बुधवार को एक बड़ा हादसा टल गया। इस हादसे में 300 यात्रियों की जान बाल-बाल बच गई। रनवे पर एक साथ दो विमान आये। इस दौरान इंडिगो और एयर इंडिया के दोनों विमानों के पंख आपस में टकरा गए। इस घटना के बाद कोलकाता एयरपोर्ट परिसर में हड़कंप मच गया। दोनों विमानों के यात्रियों को सबसे पहले तुरंत बाहर निकाला गया। जिसके बाद सभी को दूसरे विमान से उनके गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था की गई। READ ALSO:-दिल्ली मेट्रो के बाद रैपिड रेल का नया वीडियो वायरल, महिलाओं ने जमकर किया डांस

 

जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया की फ्लाइट IX 1866 सुबह करीब 10.40 बजे चेन्नई के लिए उड़ान भरने वाली थी। विमान में 163 यात्री बैठे थे. विमान रनवे की ओर बढ़ रहा था. इसी दौरान इंडिगो की फ्लाइट संख्या छह E6152 कोलकाता से दरभंगा के लिए उड़ान भरने की तैयारी कर रही थी। उस विमान में 149 यात्री बैठे हैं। लेकिन थोड़ी देर बाद रनवे पर दोनों विमानों के पंख टकरा गए। 

 

एयरलाइंस ने हादसे पर अफसोस जताया है
यह हादसा अल्फा वन के सामने दोनों विमानों के पंखों के टकराने से हुआ। दोनों विमान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक दोनों विमान पंख क्षतिग्रस्त होने के कारण उड़ान भरने में सक्षम नहीं हैं। दुर्घटनाग्रस्त दोनों विमानों की मरम्मत की जा रही है। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पूरी घटना की जानकारी DGCA को पहले ही दे दी गई है। हादसे की उच्च स्तरीय जांच कराई जा रही है। एयरलाइंस ने इस हादसे में यात्रियों को हुई असुविधा और देरी के लिए माफी मांगी है। 

 

DGCA ने दिए जांच के आदेश
विमान नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इंडिगो पायलटों को रोस्टर से हटा दिया है। साथ ही नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भी मामले की जांच के आदेश दिए हैं। 

 

इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा, 'कोलकाता हवाईअड्डे पर इंडिगो के एक विमान और दूसरे विमान के बीच मामूली टक्कर की सूचना मिली है। इसके चलते कोलकाता से दरभंगा के बीच इंडिगो की फ्लाइट 6E 6152 की उड़ान में देरी हुई। प्रवक्ता ने कहा कि सभी यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराया गया और यात्रियों को देरी और असुविधा के मामले में वैकल्पिक विमान की व्यवस्था की गई। इंडिगो हर चीज से ऊपर यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। प्रोटोकॉल के मुताबिक घटना की रिपोर्ट उचित समय पर DGCA को सौंपी जाएगी। 

 

इस बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस (एईएक्स) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि एक अन्य एयरलाइन के टैक्सीिंग विमान के विंगटिप ने उनके एक विमान को टक्कर मार दी, जो स्थिर था और चेन्नई के लिए उड़ान भरने के लिए कोलकाता में रनवे के करीब पहुंच रहा था। प्रवेश के लिए मंजूरी का इंतजार किया जा रहा था। प्रवक्ता ने कहा, 'विमान खाड़ी में लौट आया है और आगे की जांच चल रही है। इसके लिए हम नियामक और हवाईअड्डा अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं। बाहरी परिस्थितियों के कारण मेहमानों को हुई किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।