26/11 Mumbai Attack की 13वीं बरसी आज : शहीदों को दी जा रही श्रद्धांजलि, फोटो में देखें हमले के समय हालात

26/11 Mumbai Attack :  समुद्री रास्ते से आए पाकिस्तान के 10 जैश-ए-मोहम्मद आंतकियों ने ताज होटल में इस घटना को इंजाम दिया था।
 
26/11 Mumbai Terror Attack: आज मुम्बई के ताज होटल पर हुए हमली की 13वीं बरसी है। इस हमले में जान गवाने वाले लोगों और हमारे शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "मुंबई 26/11 आतंकी हमलों में जान गंवाने वालों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देता हूं और उन सभी सुरक्षाकर्मियों के साहस को सलाम करता हूं, जिन्होंने कायरतापूर्ण हमलों में आतंकवादियों का डटकर सामना किया. पूरे देश को आपकी वीरता पर गर्व रहेगा. कृतज्ञ राष्ट्र सदैव आपके बलिदान का ऋणी रहेगा।"

पाकिस्तान कितनी भी कोशिश भारत को तोड़ने की कर ले, पर वह हमेशा नाकाम रहेगा। 2008 में पाकिस्तानी आतंकियों ने जिस मुम्बई ताज होटल पर हमला किया था वह वर्तमान समय में फिर से और भी ज्यादा शानदार लुक में नजर आता है। हमने दो तस्वीरें साझाा की हैं जो मुम्बई हमले के समय की है और दूसरी फोटो में ताज होटल का ऐरियल व्यू है।

समुद्र के रास्ते आए थे आतंकी

26/11 Mumbai हमले को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। बताया जाता है कि जैश-ए-मोहम्मद के 10 आतंकी समुद्र के रास्ते मुम्बई पहुंचे थे।

जिंदा पकड़ा था पाकिस्तानी आतंकी

26/11 हमले को अंजाम देने वाले पाकिस्तान से आए 10 आतंकियों में अजमल कसाब भी था। जिसे हमारे सुरक्षाबलों ने जिंदा पकड़ा था। जिसे पुणे की यरवडा जेल में 21 नवंबर 2012 को फांसी दे दी गई थी।

ताज होटल में कई जगह हुआ था बम से हमला 

जानकारी के अनुसार 10 पाकिस्तानी आतंकी समुद्र के रास्ते भारत में आए उन्होंने नाव में सवार लोगों को मार दिया जिसके बाद नाव लेकर ताज होटल के पास पहुंचे। उन्होंने होटल में प्रवेश करने के बाद हमला शुरू कर दिया। कई जगह ग्रेनेड से हमला किया और अंधाधुंध फायरिंग की। जिससे ताज होटल के कई हिस्सों में आग लग गई।

हमारे सुरक्षाबलों ने किया डटकर मुकाबला

26 नवंबर 2008 को आतंकियों ने जब हमला किया। तो सूचना मिलते ही भारी सुरक्षाबल वहां पहुंच गया। आतंकियों ने पुलिसकर्मियों पर भी गोली चलाई। जिसमें मुंबई पुलिस के कई जवान शहीद हुए। वहीं, कई पुलिसकर्मियों ने जांबादी दिखाते हुए आतंकी को पकड़ा, वहीं लोगों की जान बचाई।

4 दिनों में 12 हमले किए

पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 10 लोगों ने मुंबई के ताज होटल सहित 4 दिनों में 12 हमलों को अंजाम दिया था।

घटना में मारे गए थे 15 देशों के 166 लोग

पाकिस्तानी आतंकियों ने ताजमहल पैलेस होटल, नरीमन हाउस, मेट्रो सिनेमा और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस सहित अन्य स्थानों पर हुए हमलों में 15 देशों के 166 लोग मारे गए थे। करीब 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

ये इतिहास का सबसे भीषण और भयावह आंतकी हमला है। ताज हमले के दौरान होटल को रैपिड एक्शन फोर्ड (आरपीएफ़), मैरीन कमांडो और नेशनल सिक्युरिटी गार्ड (एनएसजी) कमांडो ने घेरे रहा। मुबंई हमले की बरसी पर तमाम नेता शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।