कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए सतर्क हुआ ये राज्य, सरकार ने लोगों को दी मास्क पहनने की सलाह

सरकार ने कहा है कि जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है और उन्हें दिल की समस्या और अन्य गंभीर बीमारियां हैं तो उन्हें मास्क पहनना चाहिए। सरकार की ये सलाह कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आई है। खासकर दक्षिणी राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसमें केरल भी शामिल है। 
 
देश में कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव ने सोमवार को एक एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है। READ ALSO:-Corona Virus : कोरोना फिर से लगा है डराने, देश में बढ़ते नए मामलों ने बढ़ाई टेंशन, क्या फिर से लौटेगा मास्क?

 

कर्नाटक के कोडागु में पत्रकारों से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, हमने कल एक बैठक की जहां हमने चर्चा की कि क्या कदम उठाए जाने चाहिए। हम जल्द ही एक एडवाइजरी जारी करेंगे। जिन लोगों की उम्र 60 साल से अधिक है और उन्हें हृदय संबंधी समस्याएं और अन्य गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें मास्क पहनना चाहिए।

 

उन्होंने कहा कि हमने सरकारी अस्पतालों को तैयार रहने को कहा है। केरल के साथ सीमा साझा करने वाले क्षेत्रों को अधिक सतर्क रहना चाहिए। मैंगलोर, चामनाजानगर और कोडागु को सतर्क रहना चाहिए। टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी। जिन लोगों को सांस की समस्या है उन्हें अनिवार्य रूप से जांच करानी होगी। 

 


केरल में बना मुद्दा
इस बीच, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने राज्य सरकार पर Covid-19 के नए वैरिएंट JN. के प्रसार को रोकने के लिए कोई उचित कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया। सतीसन ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि भले ही देश में 89 प्रतिशत कोविड मामले इसी राज्य में हैं, लेकिन केरल सरकार ने इस संबंध में क्या कार्रवाई की है, इसके बारे में उन्होंने कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है।

 

उन्होंने आगे कहा, राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में कोविड के 1,800 से अधिक मामलों में से 1,600 से अधिक मामले केरल में सामने आए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा, केरल में रविवार को चार लोगों की मौत हो गई और 111 नए मामले सामने आए। 

 

उन्होंने कहा, इससे पहले कि लोग Corona virus को लेकर डरें, सरकार को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को कहा था कि राज्य में पाया गया Covid-19 का नया उप-रूप JN. 1 चिंता का कारण नहीं है।