फिलहाल डीजल गाड़ियों पर 10% टैक्स नहीं बढ़ेगा, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा- ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है, लेकिन प्रदूषण कम नहीं हुआ तो हम इस पर विचार होगा 

गडकरी ने कहा कि देश में पहले से ही डीजल कारों की बिक्री काफी कम हो गई है और निर्माताओं को इन्हें बाजार में बेचना बंद करना होगा। उन्होंने डीजल को खतरनाक ईंधन करार देते हुए कहा कि मांग को पूरा करने के लिए देश को ईंधन का आयात करना पड़ता है।
 
सरकार का फिलहाल डीजल वाहनों पर 10 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पोस्ट में यह जानकारी दी। READ ALSO:-मोनू मानेसर को हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार किया, करीब 8 महीने से था फरार; भिवानी में नासिर और जुनैद को जिंदा जलाने का आरोप

 

दरअसल, केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के 63वें वार्षिक सम्मेलन में कहा था कि अगर डीजल से चलने वाले वाहनों और जनरेटरों का अत्यधिक इस्तेमाल होता रहा तो हर वाहन पर 'प्रदूषण टैक्स' लगाया जाएगा। डीजल इंजन। मैं 10 फीसदी अतिरिक्त टैक्स बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री से बात करूंगा।  इसके बाद मीडिया में डीजल गाड़ियों पर 10 फीसदी जीएसटी लगाने की खबरें आने लगीं। 

 

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने अपने पोस्ट में कहा, 'मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि डीजल गाड़ियों पर 10 फीसदी अतिरिक्त जीएसटी लगाया जाएगा, इस पर हम साफ कर देना चाहते हैं कि ऐसा कोई प्रस्ताव फिलहाल सरकार के विचाराधीन नहीं है। 

 

 

उन्होंने कहा कि हरित ऊर्जा में परिवर्तन लाने का यही एकमात्र तरीका है, अन्यथा लोग सुनने के मूड में नहीं हैं। गडकरी ने ऑटो इंडस्ट्री से डीजल वाहनों का उत्पादन कम करने को कहा। 

 

उन्होंने उद्योग जगत से पेट्रोल और डीजल से हरित ईंधन की ओर बढ़ने की अपील की। उन्होंने कहा, ऐसा करने में विफल रहने पर सरकार को 'अतिरिक्त कर' जोड़ना होगा।

 
केंद्रीय मंत्री के बयान के बाद भारतीय ऑटो निर्माता टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अशोक लीलैंड के शेयर 2.5% से 4% तक गिर गए हैं।

 
अगर डीजल वाहनों पर 10 फीसदी अतिरिक्त अप्रत्यक्ष कर लगाया गया तो कार निर्माता कंपनियों को वाहनों के दाम बढ़ाने पड़ेंगे. इससे उनकी बिक्री पर भी असर पड़ेगा  देश में लगभग सभी व्यावसायिक वाहन डीजल इंजन पर चलते हैं।