ट्रेनों में वेटिंग की टेंशन खत्म! रेलवे करने जा रहा है बड़ा बदलाव, आपको ऐसे मिलेगा इसका लाभ!

लंबे समय से इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे एक तोहफा लेकर आ रहा है, दरअसल ट्रेन का पहला चार्ट ट्रेन छूटने से करीब 4 घंटे पहले बनता है। ऐसे में अगर कोई यात्री टिकट कैंसिल करता है तो इसकी जानकारी सिर्फ टीटीई को ही होगी, लेकिन अब अन्य यात्रियों को भी चार्ट देखने को मिलेगा जिसके जरिए वे खाली सीट देखकर बुकिंग कर सकेंगे। 
 
भारतीय रेलवे जल्द ही यात्रियों को बड़ा तोहफा देने जा रहा है। लंबी वेटिंग लिस्ट के बावजूद यात्रियों को अब आसानी से खाली बर्थ मिल सकेंगी। दरअसल, रेलवे ने चार्ट तैयार होने के बाद खाली सीटों की जानकारी ऑनलाइन रखने की व्यवस्था की है।  इससे यात्री उन स्टेशनों पर जहां तक बर्थ खाली है, बुकिंग करा सकेंगे। इतना ही नहीं रेलवे अन्य सुविधाएं भी देने की तैयारी कर रहा है। READ ALSO:-Delhi Meerut Rapidx Train : इस दिन से Rapidex में यात्रा कर सकेंगे यात्री, सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक मिलेगी सेवा, हर 15 मिनट पर एक ट्रेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन...

दरअसल, ट्रेन छूटने से करीब 4 घंटे पहले चार्ट तैयार किया जाता है, जिसके बाद ट्रेन छूटने से करीब आधे घंटे पहले दूसरा चार्ट तैयार किया जाता है। ऐसे में पहला चार्ट तैयार होने के बाद यात्रियों को ऑनलाइन जानकारी मिल जाएगी कि कौन सी बर्थ खाली हैं और वे उन सीटों को सीधे ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। इसके लिए IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर यात्रियों के लिए 'चार्ट' का नया विकल्प उपलब्ध होगा।

 

जैसे ही यूजर चार्ट विकल्प पर क्लिक करेगा, ट्रेन नंबर, प्रस्थान तिथि, बोर्डिंग स्टेशन समेत सारी जानकारी उस पर दिखाई देने लगेगी। इसमें आपको ट्रेन की किस क्लास और कितनी बर्थ खाली हैं, इसकी सारी जानकारी मिल जाएगी। यह जानकारी रेलवे के एक अधिकारी ने दी है। उन्होंने बताया कि चार्ट तैयार होने के बाद कई यात्री अपना टिकट रद्द कर देते हैं। जिसके बाद अंतिम अपडेट सूची टीटी को सौंप दी जाती है।

 

जैसे ही भारतीय रेलवे की यह सुविधा यात्रियों के लिए ऑनलाइन कर दी जाएगी, किसी भी कोच में कौन सी बर्थ खाली है और कौन सा यात्री किस बर्थ पर कहां तक यात्रा करेगा, इसकी सारी जानकारी उनके लैपटॉप और मोबाइल पर अपडेट हो जाएगी। ऐसे में यात्री अब टीटीई पर निर्भर नहीं रहेंगे। हालांकि, टीटीई खाली सीटों का आवंटन भी कर सकेंगे। इसके अलावा अब नए अपडेट में आपको ट्रेन का मैप भी देखने को मिलेगा जिसमें ट्रेन के इंजन से कोच नंबर और मैप दिया जाएगा ताकि बुजुर्ग यात्रियों को कोई दिक्कत न हो।