पुरे देश में ₹80/प्रति किलो टमाटर बेच रही सरकार, दिल्ली-NCR सहित कई शहरों में बिक्री शुरू, थोक कीमतों में कमी से मिली राहत

 आम लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने आज यानी रविवार से 80 रुपये प्रति किलो टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। पहले यह 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। 
 
आम लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने आज यानी रविवार से 80 रुपये प्रति किलो टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। पहले यह 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। सरकार ने कहा कि उसने देश भर में 500 से अधिक स्थानों पर कीमतों का पुनर्मूल्यांकन करने के बाद 16 जुलाई से टमाटर 80 रुपये प्रति किलोग्राम बेचने का फैसला किया है।READ ALSO:-UP : पहले गर्लफ्रेंड को मारा, फिर खुद को गोली से उड़ाया, आधी रात घर पहुंचा, दरवाजा खटखटाया, दरवाजा खोलते ही सिर में गोली मार दी

 

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NAFED) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NCCF) के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में बिक्री आज से शुरू हो गई है।

 

देश के अन्य शहरों में भी कल से सस्ते टमाटर की बिक्री शुरू होगी। सरकार ने कहा कि थोक कीमतों में कमी के कारण कीमतें कम की गई हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में टमाटर की औसत कीमत फिलहाल 117 रुपये प्रति किलो है। 

 

शनिवार को दिल्ली-NCR में 18 हजार किलो टमाटर की बिक्री हुई 
दिल्ली NCR में शुक्रवार से सस्ते टमाटर की बिक्री शुरू हो गई. शनिवार को यहां मोबाइल वैन के जरिए करीब 18,000 किलो टमाटर 90 रुपये प्रति किलो की दर से बेचे गए। वहीं, खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत दिल्ली में 178 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 150 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 132 रुपये प्रति किलो है। टमाटर की अधिकतम कीमत हापुड में 250 रुपये किलो है। 

 

साउथर्न और वेस्टर्न क्षेत्र कुल उत्पादन में लगभग 60% का योगदान करते हैं।
टमाटर का उत्पादन लगभग हर राज्य में होता है। जबकि दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्र देश के कुल उत्पादन में लगभग 60% का योगदान करते हैं। इन क्षेत्रों में अधिशेष उत्पादन का उपयोग भारत के अन्य हिस्सों में टमाटर की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।

 

 

चीन के बाद भारत सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश है
राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान और विकास फाउंडेशन के अनुसार, चीन के बाद भारत दुनिया में टमाटर का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। यह लगभग 7.89 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में लगभग 20 मिलियन टन टमाटर का उत्पादन करता है, जिसकी औसत उपज लगभग 25.05 टन प्रति हेक्टेयर है। चीन 56 मिलियन टन के उत्पादन के साथ शीर्ष पर है।

 

वर्ष 2021-22 में भारत में 20 मिलियन टन से अधिक टमाटर का उत्पादन हुआ। यहां मुख्यतः दो प्रकार के टमाटर उगाये जाते हैं। हाइब्रिड और स्थानीय. मध्य प्रदेश देश का सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक राज्य है। इसके बाद सबसे ज्यादा टमाटर उगाने वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और गुजरात हैं।