आम आदमी के लिए राहत भरी खबर, अब नहीं होगा महंगा अमूल दूध, ये है इसकी वजह!

 आम आदमी के लिए बड़ी राहत की खबर है। देश का लोकप्रिय दूध ब्रांड अमूल का दूध अब महंगा नहीं होगा। कंपनी ने इसकी वजह भी साफ कर दी है। 
 
देश के सबसे लोकप्रिय डेयरी ब्रांड अमूल का दूध अब महंगा नहीं होगा। आम आदमी के लिए यह बड़ी राहत की खबर है, क्योंकि पिछले कुछ समय से दूध की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। खासकर फुल क्रीम दूध की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी को काफी परेशान कर दिया है। अमूल ब्रांड का प्रबंधन करने वाले गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने दूध की कीमतें न बढ़ाने का कारण भी स्पष्ट किया है।READ ALSO:-Honda Activa : होंडा एक्टिवा का लिमिटेड एडिशन लॉन्च, इतनी है फुल ब्लैक और ब्लू स्कूटर की कीमत

 

फेडरेशन के प्रबंध निदेशक जयेन एस मेहता ने बुधवार को कहा कि इस साल गुजरात में समय पर मानसूनी बारिश हुई है। इस वजह से स्थिति काफी अच्छी है और दूध खरीद का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में अमूल दूध की कीमत में और बढ़ोतरी की संभावना नहीं है। 

 

जेन एस मेहता ने PTI से बातचीत में कहा कि मानसून के समय पर आने से दूध उत्पादक पशुपालकों पर चारे की बढ़ती कीमतों का दबाव नहीं रहेगा। इसलिए दूध खरीदने का ये अच्छा सीजन शुरू हो रहा है। इसलिए अब दूध के दाम बढ़ने की उम्मीद नहीं है। मेहता से आने वाले महीनों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में पूछा गया था।

 

अमूल की निवेश योजनाओं के बारे में उन्होंने कहा कि फेडरेशन हर साल करीब 3,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है। यह अगले कई वर्षों तक जारी रहेगा। देश में दूध की खरीद बढ़ाने के साथ-साथ प्रसंस्करण सुविधाओं के विस्तार की भी जरूरत है। अमूल जल्द ही राजकोट में नया डेयरी प्लांट लगाने की तैयारी में है। यह प्लांट प्रतिदिन 20 लाख लीटर दूध प्रोसेस कर सकेगा। राजकोट प्रोजेक्ट पर कम से कम 2,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। 

 

भारत ने यूरोपीय संघ (ईयू) और ब्रिटेन जैसे देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) किए हैं या जल्द ही करने जा रहा है। ऐसे में देश के दूध उत्पादकों पर क्या असर पड़ेगा? इसके जवाब में मेहता ने कहा कि दूध भारत में 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों की आजीविका का साधन है। इसमें अधिकांश उत्पादक छोटे एवं सीमांत किसान हैं। सरकार भी इसे मुख्य मुद्दा मानती है। इसलिए, डेयरी क्षेत्र को सभी एफटीए से बाहर रखा गया है।