रामलला की प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी को छुट्टी पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे केंद्रीय कार्यालय

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर केंद्र सरकार ने देशभर के सरकारी दफ्तरों और स्कूल-कॉलेजों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। सुबह से दोपहर 2.30 बजे तक छुट्टी रहेगी, ताकि लोग प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देख सकें। 
 
22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। देशभर के सरकारी दफ्तरों और स्कूल-कॉलेजों में सुबह से दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी रहेगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है, ताकि लोग रामलला के अभिषेक का सीधा प्रसारण देख सकें। इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घोषणा की कि अयोध्या में 'राम लला प्राण प्रतिष्ठा' के मद्देनजर 22 जनवरी को सभी केंद्र सरकार के कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।READ ALSO:-दिल्ली में 5000 से ज्यादा निकली TGT शिक्षकों की वैकेंसी, हिंदी, अंग्रेजी समेत कई विषयों में भर्ती, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रियों से राम मंदिर को लेकर फीडबैक लिया। मंत्रियों से 22 जनवरी को अपने घरों में दीपक जलाने और गरीबों को खाना खिलाने को कहा गया।  मंत्रियों को दिवाली जैसा उत्सव मनाने को कहा गया है। 

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों से कहा कि वे अपने-अपने संसदीय क्षेत्र से लोगों को 22 जनवरी के बाद ट्रेनों से अयोध्या भेजें। इसकी पूरी व्यवस्था देखें और खुद भी उनके साथ ट्रेन में अयोध्या जाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि ये सब सादगी और सौहार्द के साथ करना है और सौहार्द्र बनाए रखना चाहिए।

 

16 जनवरी से सात दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान शुरू हुआ
आपको बता दें कि अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए सात दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हुआ और 21 जनवरी तक चलेगा। श्री राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा था कि कल रात राम लला की मूर्ति राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर लाया गया और पूजा का आयोजन किया गया।

 

मिश्रा ने कहा कि मूर्ति को गुरुवार यानी 18 जनवरी को गर्भगृह में स्थापित किए जाने की संभावना है। राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्रतिष्ठा समारोह के लिए अनुष्ठान किए जा रहे हैं। इससे पहले बुधवार को कलश पूजा का आयोजन किया गया। राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगी और दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है।

 

आपको बता दें कि रामलला के अभिषेक से पहले 18 जनवरी को 'गणेश पूजा' और 'वरुण पूजा' का आयोजन किया जाएगा। ये पूजा प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए किए जा रहे अनुष्ठानों के हिस्से के रूप में आयोजित की जाएगी।