PM Modi ने कहा- 15 से 18 वर्ष तक उम्र के लिए 3 जनवरी से वैक्सीनेशन, फ्रंट लाइन वर्करों, 60 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों को बूस्टर डोज इस डेट से लगेगी

PM Modi addressed the nation :  हमारे वैज्ञानिकों ने वैक्सीन को लेकर सभी देशों को देखते हुए रिसर्च की हैं। हम जनवरी से बूस्टर डोज की शुरूआत कर रहे हैं।
 
PM Modi addressed the nation : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे वैज्ञानिक ओमिक्राॅन जैसे खतरनाक वैरियंट पर नजर बनाए हुए हैं। देश को इस वेरियंट से बचाने के लिए वैक्सीनेशन में तेजी ला रहे हैं।

3 जनवरी से बच्चों को वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई साल में 3 जनवरी  सोमवार से बच्चों के लिए शुरू की जा रही है। 15 से 18 साल उम्र के किशोरों को वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि पूरे देश में यह वैक्सीनेशन की शुरूआत हो रही है। 

 

10 जनवरी से हेल्थ वर्करों को बूस्टर डोज

पीएम मोदी ने प्रॉक्सीनली डोज (बूस्टर डोज) का भी ऐलान किया है।  उन्होंने कहा कि 10 जनवरी सोमवार से हेल्थ फ्रंट लाइन वर्करों और देश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जाएगी। 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अपने डॉक्टर की सलाह पर यह वैक्सीन लगवा सकेंगे। 

 

कई देशो में ओमिक्रॉन का संक्रमण बढ़ रहा

पीएम ने कहा कि दुनिया के काफी देशों में ओमिक्रॉन संक्रमण बढ़ रहा है। भारत में भी इसकी शुरूआत हो गई। पीएम ने कहा कि इस वेरिंयट को घबराएं नहीं, हमें सावधानी और बचाव अपनाना हैं। 

 

पीएम मोदी ने कहा कि हाथों को धुलें, मास्क लगाए, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें , तो हम इस ओमिक्रॉन संकट से आसानी से निकल जाएंगे।

3 हजार से ज्यादा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में तीन हजार से ज्यादा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट चालू हो गए हैं। वहीं, कई लाख ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार किए गए है। राज्यों को दवाओं, वैक्सीन को लेकर मदद की जा रही है।

 

1 लाख 40 हजार आईसीयू बेड

PM modi ने बताया कि 1 लाख 40 हजार आईसीयू बेड की व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की वयस्क जनता में से 61 फीसदी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।।वहीं इस एज ग्रुप के 90 फीसदी लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है।