दो घंटे का सफर 20 मिनट में, पीएम मोदी ने किया देश के सबसे लंबे अटल सेतु का उद्घाटन, जानिए कितना होगा टोल?

शिवरी-न्हावा शेवा मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का निर्माण लगभग 21,200 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इस पुल के बनने से दक्षिण मुंबई और नवी मुंबई के बीच यात्रा आसान हो जाएगी। लेकिन आम लोगों की जेब के लिए ये सफर इतना आसान नहीं है। यहां सभी तरह के वाहनों से अलग-अलग तरह का टोल वसूला जाएगा। वो टोल कितना होगा जानिए इस रिपोर्ट में। 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के सबसे बड़े समुद्री पुल का उद्घाटन किया।  इसका नाम शिवडी-न्हावा शेवा अटल सेतु रखा गया है। 21.8 किलोमीटर का यह मार्ग देश का सबसे लंबा समुद्री मार्ग बन गया है। इसमें 6 लेन हैं। इस पुल के बनने से दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई की दूरी महज 15 से 20 मिनट रह गई है। पहले यह दूरी तय करने में दो घंटे लग जाते थे।

 

शिवड़ी से न्हावा शेवा मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के निर्माण से दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई जाने वाले लोगों के लिए यह बहुत सुविधाजनक हो गया है। हालांकि, इस अटल ब्रिज पर यात्रियों से भारी टोल शुल्क भी वसूला जाएगा। 

 

कितना लगेगा टोल
इस समुद्री पुल पर कार से यात्रा करने पर एक बार 250 रुपये का टोल देना होगा जबकि कार से वापसी के लिए 375 रुपये का टोल देना होगा। जबकि मासिक और दैनिक पास दरें क्रमशः 12,500 रुपये और 625 रुपये होंगी। हल्के वाणिज्यिक वाहनों (LCV) और मिनी बसों के लिए टोल एक बार की यात्रा के लिए 400 रुपये जबकि वापसी यात्रा के लिए 600 रुपये है। दैनिक पास और मासिक पास के लिए क्रमशः 1000 रुपये। और 20,000 रु. टोल रेट होगा। 

 

इसी तरह, बसों और टू-एक्सल ट्रकों के लिए एक तरफ की यात्रा के लिए 830 रुपये और वापसी यात्रा के लिए 1,245 रुपये होंगे। दैनिक पास और मासिक पास की कीमत क्रमशः 2,075 रुपये और 41,500 रुपये टोल वसूला जाएगा। 

 

भारी वाहन टोल
मल्टी एक्सल वाहनों (MAV-3 axle) के लिए एक तरफ की यात्रा के लिए 905 रुपये। वहीं वापसी यात्रा के लिए 1,360 रुपये लगेंगे। दैनिक पास और मासिक पास की कीमत क्रमशः 2,265 रुपये और 45,250 रुपये रेट होगा। MAV (4 से 6 एक्सल) के लिए एक तरफ की यात्रा के लिए 1,300 रुपये। वापसी यात्रा के लिए 1,950 रुपये। और दैनिक पास और मासिक पास के लिए क्रमशः 3,250 रुपये और 65,000  रुपये। वहीं वापसी यात्रा के लिए यह 2,370 रुपये और दैनिक पास और मासिक पास के लिए क्रमशः 3,950 रुपये होगा। और 79,000 रु. टोल वसूला जाएगा। 

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन किया। इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। 'मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक' 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। पीएम मोदी ने दिसंबर 2016 में देश के सबसे लंबे समुद्री पुल की आधारशिला रखी थी। 

 

अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है। यह पुल मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा इलाके को जोड़ता है। इस पुल की मदद से दोनों जगहों के बीच की दूरी मौजूदा 2 घंटे से घटकर करीब 15-20 मिनट रह जाएगी। यह पुल मुंबई और पुणे के बीच की दूरी भी कम कर देगा। पुल पर प्रतिदिन 70,000 वाहनों के गुजरने की उम्मीद है। यह पुल दुनिया का 12वां सबसे लंबा समुद्री पुल है।

 

 

इन वाहनों को अनुमति नहीं (अटल सेतु पर क्या अनुमति नहीं है)
मुंबई पुलिस ने कहा कि मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टर को समुद्री पुल पर चलने की इजाजत नहीं होगी। मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों को पुल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। मुंबई की ओर जाने वाले मल्टी-एक्सल भारी वाहनों, ट्रकों और बसों को ईस्टर्न फ्रीवे में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

इन वाहनों को आगे की आवाजाही के लिए मुंबई पोर्ट-सेवाडी निकास (निकास 1 सी) लेना होगा और 'गाडी अड्डा' के पास एमबीपीटी रोड का उपयोग करना होगा। एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस ने 'खतरे, रुकावट और जनता को असुविधा' से बचाने के लिए भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल पर गति सीमा तय कर दी है।