Omicron : इन देशों में लगा संपूर्ण लॉकडाउन, ब्रिटेन में रोजाना आ रहे ओमिक्रॉन के 80 हजार केस, दिल्ली में नई गाइडलाइन जारी, देखें

Omicron : ओमिक्रॉन अभी तक यूरोप के 36 देशों में फैल चुका है। अमेरिका ने ओमिक्रॉन से पहली मौत होने की पुष्टि की है।
 
ओमिक्रॉन (Omicron) अब काबू से बाहर हो गया है। यूरोपियन देशों में इस वक्त हालात बहुत खराब हैं। यूरोप में सबसे ज्यादा प्रभावित ब्रिटेन में रोजाना 80 हजार ओमिक्रॉन के केस मिल रहे हैं। वहीं, अभी तक 12 लोगों की मौत इस वेरियंट के चलते हो गई है। वहीं, इजरायल में एक मौत हुई। वहीं, अब अमेरिका ने भी ओमिक्रॉन से एक मौत होने की पुष्टि कर दी है।

 

ओमिक्रॉन का तूफान यूरोपीय देशों (European countries) में आ चुका है। जिसका इस बात से पता लगाया जा सकता है ब्रिटेन (Britain) में हर रोज 80 हजार ओमिक्रॉन केस मिल रहे हैं। वहीं, डेनमार्क(Denmark), फिनलैंड (Finland) आदि देशों में कम्यूनिटी ट्रांसमीशन होने की पुष्टि विशेषज्ञों ने की है।

ऑस्ट्रेलिया-नीदरलैंड में संपूर्ण लॉकडाउन

ओमिक्राॅन के चलते कई देशों ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दीं हैं। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) और नीदरलैंड (Netherland) में संपूर्ण लॉडाउन लगा दिया गया है। केवल जरूरी सेवाओं को वहां छूट दी गई है। जबकि पूरा देश लॉकडाउन में आ गया है। वहीं, इजरायल ने 10 देशों में आवाजाही पूरी तरह से रोक लगा दी है। इजरायल करीब एक हफ्ते पहले ही ब्रिटेन में आने-जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी थी।

 

अमेरिका में 85 प्रतिशत केस ओमिक्रॉन के

अमेरिका (Omicron in America) भी ओमिक्रॉन की मार से नहीं बच सकता है। सबसे तेजी से विस्तार ओमिक्रॉन का अमेरिका में भी देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि रोजाना जितने भी केस मिल रहे हैं। उनमें से 85 प्रतिशत केस ओमिक्रॉन के ही मिल रहे हैं। वहीं अमेरिका ने ओमिक्रॉन से पहली मौत की पुष्टि कर दी है। 

राजधानी दिल्ली (Delhi guideline) में क्रिसमस, नई साल जश्न को लेकर गाइडलाइन जारी

जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों (डीसीपी) को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रवर्तन तंत्र को मजबूत करने का निर्देश दिया गया है कि लोग सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क पहनें। डीडीएमए ने अपने आदेश में कहा, ‘‘सभी जिलाधिकारी अपने-अपने अधिकार में आने वाले पूरे क्षेत्र का गहन सर्वेक्षण करेंगे और उन बस्तियों, मोहल्लों के बाजारों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों की पहचान करेंगे, जिनमें कोरोना वायरस और इसके ओमीक्रोन स्वरूप से तेजी से फैलने की आशंका है।’’ 

प्रवर्तन दल तैनात करेंगे

इसमें कहा गया है कि सभी जिलाधिकारी और डीसीपी सार्वजनिक स्थानों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए पर्याप्त संख्या में प्रवर्तन दल तैनात करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक नियमों का पालन करें और कोविड-19 के मामलों को बढ़ने से रोका जा सके। दिल्ली सरकार ने लोगों से भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाने की अपील की है। 

BAR  और रेस्टोरेंट बार के लिए ये हैं नियम

डीडीएमए ने अपनी नई गाइडलाइंस में सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहारों से जुड़ी सभाएं और अन्य सभाओं पर दिल्ली में पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। इसके साथ ही रेस्टोरेंट्स और बार में अब सीटों की कुल क्षमता का 50 फीसदी ही इस्तेमाल करने की इजाज़त दी गई है, यानी 50 फीसदी लोग ही रेस्टोरेंट और बार में बैठ सकेंगे।

 

यही फैसला ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल्स पर भी लागू होगा। इसके अलावा खेल से जुड़ी एक्टिविटी के दौरान स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में दर्शकों को बैठने की इजाज़त नहीं होगी। मान्यता प्राप्ट साप्ताहिक बाज़ारों को अनुमति होगी लेकिन उन्हें कोरोना से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।