अब देश के प्रत्येक गांव में लगेंगे मोबाइल टावर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तय की मार्च 2024 की डेडलाइन, नेटवर्क की समस्या होगी ख़त्म 

प्रधानमंत्री मोदी ने USOF के सलाहकारों के तहत मोबाइल टावर और 4G ऑफिस की समीक्षा में प्रगति की बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मार्च 2024 तक देश में नेटवर्क की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी। हर गांव में मोबाइल टावर लगाएं जाएंगे।
 
अगले साल मार्च तक देश में नेटवर्क की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी। मार्च 2024 तक भारत के हर गांव में मोबाइल टावर लगा दिए जाएंगे। ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रगति' की बैठक में कही। आपको बता दें कि बुधवार को इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। इसी दौरान यह समयसीमा तय की गई।  इस दौरान प्रधानमंत्री ने USOF परियोजनाओं के तहत मोबाइल टावर और 4G  कवरेज' की भी समीक्षा की। READ ALSO:-अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- मैं इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनूंगा....

 

USOF के तहत, मोबाइल कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 24,149 मोबाइल टावरों वाले 33,573 गांवों को कवर किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से सभी हितधारकों के साथ नियमित बैठकें करके चालू वित्तीय वर्ष में ही सभी वंचित गांवों में मोबाइल टावरों की स्थापना सुनिश्चित करने को कहा। इसके अलावा प्रगति बैठक में कई और योजनाओं पर चर्चा हुई। 

 

प्रगति बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने सात राज्यों में करीब 31 हजार करोड़ रुपये की सामूहिक लागत वाली आठ प्रमुख परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। प्रगति बैठक में शामिल परियोजनाओं में से चार जल आपूर्ति और सिंचाई से संबंधित थीं, दो राष्ट्रीय राजमार्ग और कनेक्टिविटी विस्तार से संबंधित थीं जबकि दो अन्य परियोजनाएं रेल और मेट्रो रेल कनेक्टिविटी से संबंधित थीं।

 

इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 31,000 करोड़ रुपये है। इसमें सात राज्य बिहार, झारखंड, हरियाणा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं। आपको बता दें कि 'प्रगति' केंद्र और राज्यों से संबंधित परियोजनाओं के सक्रिय प्रशासन और समय पर कार्यान्वयन के लिए एक बहु-स्तरीय मंच है। समीक्षा बैठक में प्राधानमंत्री मोदी ने कहा कि घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में परियोजनाओं को लागू करने वाले सभी हितधारक बेहतर समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर सकते हैं और टीमें बना सकते हैं।