काम की खबर : साथी पोर्टल देगा स्टूडेंट्स को मुफ्त में IIT और NEET की तैयारी, जानें क्या है इसमें खास

Saathi Portal: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 6 मार्च को इस पोर्टल को लॉन्च करेंगे। इस पोर्टल को आईआईटी कानपुर ने तैयार किया है। सामग्री और वीडियो 12 भाषाओं में उपलब्ध हैं।
 
Saathi Portal : 12वीं में अच्छे नंबरों से पास होने वाले गरीब मेधावी छात्र आर्थिक तंगी के कारण चाहकर भी इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET) की तैयारी नहीं कर पाते हैं। इसका कारण यह है कि उनके पास कोचिंग की भारी-भरकम फीस भरने के पैसे नहीं हैं। आईआईटी कानपुर ने ऐसे छात्रों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से साथी पोर्टल तैयार किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 6 मार्च को इसका शुभारंभ करेंगे।Read Also:-पंजाब नेशनल बैंक ने बदले चेक पेमेंट से जुड़े नियम, जानिए आप पर इसका क्या होगा असर.....

 

इस पोर्टल के जरिए छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कर सकेंगे। सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम नाम का यह पोर्टल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए काफी मददगार साबित होगा। संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि इस पोर्टल का लाभ देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मिलेगा। 

 

800 से ज्यादा वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं
साथी पोर्टल पर 800 से अधिक वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं। इन्हें देश भर के शीर्ष संस्थानों के शिक्षकों द्वारा तैयार किया गया है। इसमें सिर्फ मैथमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के वीडियो अपलोड किए गए हैं। छात्र इस पोर्टल के माध्यम से इंटर बोर्ड के साथ इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकेंगे।

 

सामग्री और वीडियो 12 भाषाओं में उपलब्ध होंगे
इस पोर्टल की खासियत यह है कि इसे 12 भाषाओं में पढ़ा जा सकता है। पोर्टल पर सामग्री और वीडियो 12 भाषाओं में उपलब्ध होंगे। इन भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी पंजाबी, गुजराती, बंगाली, मराठी। तेलुगु, तमिल, उर्दू, कन्नड़, उड़िया और मलयालम भाषाएँ हैं। इससे छात्रों को इस पोर्टल पर भाषा संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

1000 से अधिक प्रश्नों के उत्तर अपलोड किए गए हैं
एंट्रेंस एग्जाम के लिए सेल्फ असेसमेंट टेस्ट और हेल्प साथी पोर्टल आईआईटी के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. अमर करकरे द्वारा रचित. यह ट्यूटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर संचालित है। इसके सिलेबस से जुड़े कंटेंट और वीडियो के साथ-साथ आप अपने सवालों के जवाब भी पूछ सकते हैं। पोर्टल पर 1000 से अधिक सामान्य प्रश्नों के उत्तर पहले ही अपलोड किए जा चुके हैं।