शादीशुदा महिलाओं को नहीं दी जाएगी नौकरी…देश की सबसे बड़ी कंपनी का आदेश, क्या है दो बहनों का नौकरी को लेकर जुड़ा विवाद?

 भारत में एप्पल आईफोन बनाने वाली कंपनी ने शादीशुदा महिलाओं को नौकरी देने से मना कर दिया है। ऐसा 2 बहनों के साथ हुआ है और उनकी नौकरी को लेकर विवाद अब केंद्र सरकार तक पहुंच गया है।
 
देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक ने शादीशुदा महिलाओं को नौकरी देने से मना कर दिया है। मामला सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने कंपनी के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए रिपोर्ट मांगी है।READ ALSO:-1 जुलाई से हो रहा है इन नियमों में बदलाव, जानिए इनका आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

 

यह विवाद दो बहनों से जुड़ा है और मामला किसी और का नहीं बल्कि देश में एप्पल का आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन का है, जिसने अपने चेन्नई ऑफिस में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी नहीं देने का ऐलान किया है। मामले में केंद्र सरकार ने दखल दिया है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने समान पारिश्रमिक अधिनियम 1976 के प्रावधानों के मद्देनजर कार्रवाई की है। तमिलनाडु के श्रम विभाग से मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।

 

श्रम मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक कई मीडिया हाउस ऐसी रिपोर्ट चला रहे हैं, जिनसे विभाग को मामले की जानकारी मिली है। इन मीडिया रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि तमिलनाडु के चेन्नई शहर में फॉक्सकॉन द्वारा लगाए गए प्लांट में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी नहीं दी जा रही है, जबकि देश में समान पारिश्रमिक अधिनियम 1976 लागू है।

 

कानून की धारा 5 में प्रावधान है कि भर्ती के समय पुरुष और महिला में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा। अगर भेदभाव किया जाता है तो कानून के तहत सजा का भी प्रावधान है। कानून लागू होने के बावजूद कोई कंपनी नौकरी देने से कैसे इनकार कर सकती है? कंपनी का पक्ष जानने के लिए ही रिपोर्ट तलब की गई है। मामला स्पष्ट होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फॉक्सकॉन भारत में एप्पल के आईफोन को असेंबल करती है। इस कंपनी में दो शादीशुदा बहनों ने नौकरी के लिए आवेदन किया था, लेकिन उनका आवेदन खारिज कर दिया गया। पार्वती और जानकी ने शिकायत की है कि कंपनी ने उनके साथ भेदभाव किया। मार्च 2023 में कंपनी ने नौकरी के लिए विज्ञापन जारी किया। तय तिथि पर जब वे इंटरव्यू के लिए पहुंचीं तो गेट पर उनसे पूछा गया कि क्या वे शादीशुदा हैं?

 

जब जवाब में उन्होंने हां कहा तो गेटकीपर ने उन्हें वापस जाने को कहा। उन्होंने कारण पूछा तो बताया गया कि यहां शादीशुदा महिलाओं को नौकरी नहीं दी जाती। मामला सामने आने के बाद कई लोगों को कंपनी के रवैये के बारे में पता चला। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फॉक्सकॉन इंडिया में एचआर रह चुके एस पॉल ने भी मीडिया से बातचीत में कंपनी की इस पॉलिसी का जिक्र किया है।