Lakhimpur Kheri Violence: पुलिस और किसानों के बीच हुआ समझौता, मृतकों के परिवार को 45-45 लाख और सरकारी नौकरी देगी सरकार

मृतक किसानों के परिवार और पुलिस के बीच बातचीत हो गई है, जिसके बाद उनके शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

 
Lakhimpur Kheri live updates: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में रविवार को हुए बवाल में मारे गए 4 किसानों के परिवारों को सरकार ने 45 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है। वहीं घायलों को भी सरकार 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी। यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा है कि किसानों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। वहीं हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज मामले की जांच करेंगे। उन्होंने कहा है कि लखीमपुर हिंसा मामले में दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के किसी नेता को लखीमपुर खीरी में प्रवेश की इजाजत नहीं है, लेकिन किसान नेताओं को जाने की इजाजत है।

 

दोपहर तक सामान्य हो जाएंगे लखीमपुर खीरी में स्थिति

यूपी पुलिस अधिकारी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा है कि "पीड़ित परिवारों के साथ कई दौर की बातचीत हुई। हम अभी भी परिवारों के लगातार संपर्क में हैं। मृतकों के परिवारों की सभी मांगों को नोट कर लिया गया है। मृतक किसानों के परिवार और पुलिस के बीच बातचीत हो गई है, जिसके बाद उनके शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। उम्मीद है, दोपहर दो बजे तक स्थिति सामान्य हो जाएगी।"

 

पुलिस प्रशासन और किसान संगठनो ने साझा प्रेसवार्ता भी की

पुलिस प्रशासन और किसान संगठनो ने बातचीत के बाद एक साझा प्रेसवार्ता भी की। प्रेसवार्ता में बताया कि मृतक किसानों के परिवारो को 45-45 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा उनके परिवार में से किसी एक सदस्य को उसकी योग्यता के मुताबिक सरकारी नौकरी भी मिलेगी। वहीं घायलों को भी आर्थिक मदद दी  10-10 लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। मामले की जांच हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज से कराई जाएगी। मामले में गिरफ्तारी कब होगी? इसपर पुलिस ने कहा कि कड़ी से कड़ी मिलाकर जांच की जा रहा है। जल्द ही आगे कार्रवाई होगी और किसी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा।

 

लखनऊ के पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर का कहना है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, सपा के वरिष्ठ नेता और महासचिव राम गोपाल यादव और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के संस्थापक शिवपाल यादव को धारा 144 का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। Read Also : UP: हालात बिगड़े, केंद्र सरकार ने यूपी में भेजी फोर्स; प्रियंका-अखिलेश-शिवपाल समेत कई बड़े नेता अरेस्ट

 

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का कहना है कि जांच में सामने आया है कि जिस शख्स की कल मौत हुई वह बहराइच का रहने वाला था। इसके अलावा एक प्रदर्शनकारी समाजवादी पार्टी की रुद्रपुर इकाई का जिलाध्यक्ष हैं। इस बवाल में ऐसे कई लोग शामिल थे। उन्होने कहा है कि मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच कराई जानी चाहिए। गृह मंत्रालय ने बताया  कि RAF और SSB की दो कंपनियां 6 अक्टूबर तक लखीमपुर खीरी में तैनात रहेंगी।

 

पंजाब सरकार के नागरिक उड्डयन निदेशक ने यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को पत्र भेजकर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के हेलिकॉप्टर की लैंडिंग की अनुमति मांगी है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री चन्नी लखीमपुर का दौरा करना चाहते हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत एस चन्नी ने कहा है कि मैं दुख की घड़ी में अपने भाइयों और बहनों के साथ रहने के लिए लखीमपुर खीरी जा रहा हूं। मैंने अपने हेलिकॉप्टर को साइट पर उतारने/उतरने की अनुमति देने के लिए यूपी सरकार से भी अनुमति मांगी है। चंडीगढ़ में राज्यपाल भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे नवजोत सिंह सिद्धू और उनके समर्थकों को अरेस्ट कर लिया गया है। ये लोग लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा का विरोध कर रहे थे।