माता वैष्णो देवी जाने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने ट्रेनों की टाइमिंग में  किया बड़ा बदलाव

दिल्ली से कटरा तक जाने वाली इस ट्रेन का नया टाइम टेबल 21 मार्च 2024 से लागू हो गया है। इस ट्रेन की शुरुआत 3 अक्टूबर 2019 को हुई थी। जिसे गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखाई थी। वर्तमान में इसका रखरखाव एवं संचालन उत्तर रेलवे क्षेत्र द्वारा किया जा रहा है।
 
अगर आप माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। इसका मुख्य कारण यह है कि रेलवे ने अपनी ट्रेनों के समय में बदलाव कर दिया है। भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के शेड्यूल में बदलाव किया है। यह भारत की दूसरी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है। ट्रेन को 3 अक्टूबर, 2019 को गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखाई थी और वर्तमान में इसका रखरखाव और संचालन उत्तर रेलवे जोन द्वारा किया जाता है।READ ALSO:-दरिंदगी के बाद सरेआम की थी लड़की हत्या, मुठभेड़ के दौरान पुलिस पर की फायरिंग तो आरोपी के लगी 2 गोली

 

उत्तर रेलवे सीपीआरओ दीपक कुमार ने एफई रिपोर्ट में कहा कि आम जनता की जानकारी के लिए यह बताना बहुत जरूरी है कि परिचालन कारणों से रेलवे ने ट्रेन संख्या 22439/22440 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत को रद्द कर दिया है। एक्सप्रेस के चलने के दिनों में बदलाव का फैसला लिया गया है। 

 

ट्रेन टाइम टेबल में बदलाव
ट्रेन नंबर 22439/22440 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर दोनों दिशाओं में सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह नया टाइम टेबल 21 मार्च 2024 से प्रभावी होगा। फिलहाल ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलती है।

 

यात्रा का समय और दूरी 
नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में 655 किमी की दूरी तय करती है। जम्मू राजधानी एक्सप्रेस और जम्मू तवी दुरंतो एक्सप्रेस के बाद यह इस रूट पर सबसे तेज़ ट्रेन है। दोनों ट्रेनें क्रमशः 08:20 घंटे और 08:40 घंटे में समान दूरी तय करती हैं।

 

ट्रेन किन स्टेशनों पर रुकती है?
नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच हैं। जिसमें एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार कोच शामिल हैं। यह अत्याधुनिक ट्रेन दोनों शहरों के बीच अपनी यात्रा के दौरान तीन रेलवे स्टेशनों पर रुकती है। जिसमें अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन और जम्मू तवी स्टेशन शामिल हैं।

 

ट्रेन की इम्पोर्टेंस एवं फीचर्स 
नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पर्यटन में वृद्धि हुई है। दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय 3 घंटे से अधिक कम हो गया है। यह ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक-इन-इंडिया के सपने को भी पूरा करती है। यह परियोजना भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई थी। इस प्रोजेक्ट की कई वंदे भारत ट्रेनें दूसरे शहरों में भी शुरू की गई हैं।