राजस्थान में अगले कुछ दिनों में मंत्रिमंडल विस्तार होगा, इतने लोगों को मंत्री बनाया जा सकता है...... 

खास बात यह है कि मुख्यमंत्री भजनलाल और उनके दोनों उपमुख्यमंत्री सभी जयपुर के विधानसभा क्षेत्रों से विधायक चुने गए हैं, इसलिए माना जा रहा है कि राज्य के अन्य हिस्सों से विधायकों को मंत्रिमंडल में मौका मिलेगा। विधानसभा में सीएम जहां सांगानेर से विधायक चुने गए, वहीं दीया कुमार और बैरवा क्रमश: विद्याधर नगर और दूदू से विधायक बने हैं। 
 
राजस्थान में भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार को शपथ लिए करीब 10 दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक कैबिनेट विस्तार नहीं हो सका है। उम्मीद की जा रही है कि राजस्थान में नई सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार में अभी कुछ वक्त लगेगा। BJP से जुड़े सूत्रों ने रविवार को बताया कि जल्द ही कैबिनेट विस्तार होगा और इसमें शामिल होने वाले लोगों में युवा और अनुभवी नेताओं का मिश्रण होगा। READ ALSO:-कोरोना वायरस : नहीं रुक पा रहा कोरोना से हुई मौतों का सिलसिला, केरल में फिर गई एक जान...उत्तर से लेकर दक्षिण तक अलर्ट

 

पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा ने 15 दिसंबर को दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। दीया कुमारी और प्रेम चंद को उपमुख्यमंत्री बनाया गया। 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं। 

 

अगले एक-दो में कैबिनेट का पहला विस्तार संभव
BJP से जुड़े एक सूत्र ने बताया, 'कैबिनेट का पहला विस्तार सोमवार या मंगलवार को होने की उम्मीद है। इस विस्तार के जरिए भजनलाल सरकार में कम से कम 15 विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि शर्मा कैबिनेट में युवा और अनुभवी विधायकों का मिश्रण देखने को मिल सकता है। 

 

समाचार एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कैबिनेट पद के लिए संभावित चेहरों में बाबा बालकनाथ, शैलेश सिंह, नौक्षम चौधरी, संदीप शर्मा, जवाहर सिंह बेदम और महंत प्रताप पुरी शामिल हैं। कैबिनेट विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री भजन लाल ने हाल ही में दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत पार्टी के कई नेताओं से मुलाकात की थी और माना जा रहा है कि उन्होंने उनसे कैबिनेट विस्तार पर चर्चा की। 

 

युवा नेताओं को मिल सकती है तरजीह
खास बात यह है कि मुख्यमंत्री और उनके दोनों उपमुख्यमंत्री जयपुर जिले के विधानसभा क्षेत्रों से विधायक चुने गए हैं, इसलिए माना जा रहा है कि राज्य के अन्य हिस्सों से विधायकों को मंत्रिमंडल में मौका मिलेगा। विधानसभा में सीएम शर्मा सांगानेर से विधायक चुने गए, जबकि दीया कुमार और बैरवा क्रमश: विद्याधर नगर और दूदू से विधायक बने।

 

BJP से जुड़े एक सूत्र ने यह भी कहा, 'कैबिनेट तय करते समय कैबिनेट में जातियों और क्षेत्रों के प्रतिनिधित्व के बीच संतुलन बनाए रखने की रणनीति होगी। माना जा रहा है कि ज्यादातर मंत्री 40 से 55 साल की उम्र के होंगे. सूत्र ने आगे कहा, 'यह एक ऊर्जावान टीम होगी। जब से भजन लाल शर्मा को सीएम बनाने का फैसला हुआ है, पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं में काफी उत्साह है क्योंकि उन्हें लगने लगा है कि एक समर्पित कार्यकर्ता भी ऊंचे पद पर पहुंच सकता है।' माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही सरकारी कामकाज भी बढ़ेगा। 

 

इससे पहले, राज्य के वित्त विभाग ने शुक्रवार को सभी विभागों को अगले आदेश तक कार्यों के लिए नई निविदाएं आमंत्रित नहीं करने का निर्देश दिया और यह भी कहा कि ऐसे सभी कार्य सरकार की मंजूरी के बाद शुरू किए जाएंगे। एक अन्य आदेश में अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा ने सभी विभागों को यह भी निर्देश दिया है कि अगर किसी प्रोजेक्ट पर काम शुरू नहीं हुआ है तो नए काम रोक दिए जाएं।