ट्रैफिक नियम तोड़े तो होगी एफआईआर, हाईवे पर स्पीड को लेकर बनेगा नया नियम, नितिन गडकरी ने किया आगहा  

नए यातायात नियम पर नितिन गडकरी: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के डासना में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जल्द ही राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर गति को लेकर एक नया नियम बनाया जाएगा। अगर कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो कैमरे में रिकॉर्ड होगा, जो सबूत बनेगा और उसके आधार पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।
 
ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं। केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही स्पीड को लेकर नया नियम बनाने जा रही है, जिसमें अगर कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इस बात की जानकारी दी।  नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के डासना में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जल्द ही हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर स्पीड को लेकर नया नियम बनाया जाएगा। अगर कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो कैमरे में रिकॉर्ड होगा, जो सबूत बनेगा और उसके आधार पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।Read Also:-भारतीय रेलवे: नए साल पर माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की ट्रैन कैंसिल होने से बढ़ी मुश्किलें, 90 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल

डासना में एकीकृत परिवहन प्रणाली नियंत्रण कक्ष भवन का उद्घाटन करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि एकीकृत कमान नियंत्रण कक्ष से लोगों को लाभ होगा। यह तकनीक बहुत महत्वपूर्ण है। इसे जापान और जायका के सहयोग से बनाया गया है। बता दें कि मेरठ एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक संबंधी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए दिल्ली के डासना में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम बिल्डिंग बनाई गई है। Read Also:-Omicron : PM Modi की राज्यों के साथ अहम बैठक, उठा सकते हैं बड़ा कदम, 17 राज्यों में फैला ओमिक्रॉन, 254 हो चुके संक्रमित

नितिन गडकरी ने कहा कि पांच साल के भीतर यूपी की सड़कें अमेरिकी और यूरोपीय मानकों की बन जाएंगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली को लखनऊ से जोड़ने वाले एक्सप्रेस-वे का 10 से 12 दिनों के भीतर भूमि पूजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ को कानपुर और कानपुर को गाजियाबाद से जोड़ेगा। इसके बाद यह दिल्ली से जुड़ जाएगा। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में 10 से 12 दिनों के भीतर भूमि पूजन किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 1.5 करोड़ से ज्यादा काम हो चुका है और अब 1.5 लाख करोड़ काम चल रहा है, जिसमें से 1 लाख करोड़ की मंजूरी मिल चुकी है। उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार आ रही है और फिर हमारा सारा काम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे यूपी में उद्योग आएंगे। उन्होंने कहा कि कानपुर से लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनने के बाद दूरी काफी कम हो जाएगी और कानपुर से लखनऊ या लखनऊ से कानपुर सिर्फ 40 मिनट में जा सकते हैं।