क्या RBI ने 'राम जी' लिखा 500 रुपये का नया नोट जारी किया है? आइये जानते हैं क्या है यह मामला है

क्या आरबीआई ने 500 रुपये के नोट से लाल किला की फोटो हटाकर अयोध्या में राम मंदिर की तस्वीर वाला नोट जारी किया है? अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले इंस्टाग्राम पर भी ऐसा ही दावा किया जा रहा है। तो आइए हम आपको बताते हैं क्या है इसकी सच्चाई....
 
अब जैसे-जैसे राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दिन नजदीक आ रहा है, उद्घाटन की तैयारियां तेज होती जा रही हैं। वहीं ठग भी इस मौके का भरपूर फायदा उठा रहे हैं।  हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां राम मंदिर के नाम पर आए दिन फर्जीवाड़ा हो रहा है। वहीं, अब राम मंदिर प्रिंट वाला 500 रुपये का नोट सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन क्या वाकई RBI ने राम मंदिर सीरीज में 500 रुपये जारी किए हैं? अगर आपके पास भी ऐसा कोई नोट आया है तो आइए हम आपको बताते हैं क्या है इसकी सच्चाई। READ ALSO:-अब मोबाइल फोन बन जाएगा TV, मोबाइल यूजर्स बिना सिम और इंटरनेट के देख सकेंगे वीडियो, इन शहरों में आ रही है ऐसी तकनीक

 

सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा
जनवरी के अंत में होने वाले राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से पहले सोशल मीडिया पर 500 रुपये के बैंक नोट की नई सीरीज की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर है। दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले सरकार ने नई सीरीज के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर उसकी जगह भगवान श्री राम की तस्वीर लगाने का फैसला किया है। लेकिन फैक्ट चेक में कुछ और ही सच्चाई सामने आई है।

 

फैक्ट चेक में ये बात सामने आई
जब एक फैक्ट चेकिंग वेबसाइट ने इस मामले की तह तक जाने की कोशिश की तो पता चला कि राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रही 500 रुपये के नोट की तस्वीर एडिटेड और फर्जी है। बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर बदलने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

 

यह है सच
हमें आरबीआई की वेबसाइट पर बैंक नोटों में किए जाने वाले बदलावों के बारे में ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली और न ही किसी न्यूज रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, मौजूदा प्रचलन में नई सीरीज के 2000, रुपये 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर है।