हाथ, अंगुलियां और गर्दन काट टांगा शव: संयुक्त किसान मोर्चा के मंच के पास निहंगों ने तालिबानी अंदाज में की युवक की हत्या

हत्यारोपियों ने बिल्कुल तालिबानी अंदाज में एक कबूलनामे का वीडियो भी जारी किया है, जिसमें वे कह रहे हैं कि 'जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल, सिंघु बॉर्डर पर इस पापी ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की।

 
किसान आंदोलन स्थल सिंघु बाॅर्डर पर तालिबानी तरीके से एक युवक की सरेआम बेरहमी से हत्या कर दी। आरोपियों ने पहले युवक को 100 मीटर तक घसीटा, उसके बाद उसका एक हाथ काट दिया और फिर गर्दन पर वार कर युवक को मार डाला। इतने से भी मन नहीं भरा तो आरोपियों तालिबानी अंदाज में शव को संयुक्त किसान मोर्चा के किसान आंदोलन के मंच के सामने लटका दिया। युवक पर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का आरोप था। उधर किसान आंदोनल स्थल पर हुई इस घटना से हंगामा मच गया है। किसानों का कहना है कि यह किसान आंदोलन को बदनाम करने की साजिश है। संयुक्त किसान मोर्चा का आरोप है कि घटना के पीछे निहंगों का हाथ है।

 

इस घटना के बाद एक दरिंदों ने बिल्कुल तालिबानी अंदाज में एक कबूलनामे का वीडियो भी जारी किया है, जिसमें वे कह रहे हैं कि 'जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल, सिंघु बॉर्डर पर इस पापी ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की। हमारी फौज ने इसका हाथ काट दिया और टांग भी काट दी है।' 

 

 

वहीं युवक की मौत से पहले का एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियाे में युवक खून से लथपथ तड़पता नजर आ रहा है। लोग उससे सवाल कर रहे हैं कि वह कौन है और कहां से आया है। उसपर दबाव डाला जा रहा है कि वह कबूल करे कि उसने गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की है, वह कहता है कि सच्चे पातशाह गुरु तेग बहादुर निहंगों को मेरा वध करने की आज्ञा बख्शें और मुझे अपने चरणों में स्थान दो। मैं कबूल करता हूं। निहंगों ने मेरा हाथ काटा है...।

 

सिर कलम करने को कहता रहा युवक निहंग बोले- तू तड़प तड़पकर मरेगा
वीडियो में युवक कह रहा है कि उसका सिर कलम कर दिया जाए ताकि दर्द से निजात मिले। इस पर वहां मौजूद निहंग उससे कहता है कि तू तड़प-तड़प कर मरेगा। वीडियो में कुछ लोग निहंगों का धन्यवाद करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं। वे कह रहे हैं कि पंजाब में बेअदबी की घटनाओं के आरोपी पकड़े नहीं जाते और यहां निहंगों ने मौके पर ही कार्रवाई कर दी।

 

प्रारंभिक रिपोर्टों में निहंगों- एक 'योद्धा' सिख समूह- पर हरियाणा के सोनीपत जिले के कुंडली इलाके में हुई इस क्रूर और बर्बर हत्या का आरोप लगाया जा रहा है। आरोप है कि धरना स्थल पर ही मौजूद कुछ लोगों ने इस वारदात को अंजाम दिया है। दूसरी तरफ संयुक्त किसान मोर्चा ने खुद को निहंग सिखों से अलग कर लिया है और कहा कि वह जांच में पुलिस का पूरा सहयोग देंगे। इसके अलावा सुबह एक आपातकालीन मीटिंग भी बुलाई गई है, जिसमें इस घटना पर बात होगी. मीटिंग में संयुक्त किसान मोर्चा की कॉर्डिनेशन कमेटी के सात सदस्य शामिल होंगे।

'इस घटना के पीछे निहंग हैं. उन्होंने इस बात को मान भी लिया है. निहंग सिख शुरुआत से हमारे लिए समस्या खड़ी कर रहे हैं.'  SKM के नेता बलबीर सिंह राजेवाल