बीमा क्लेम के लिए  चेहरे के साथ बीमार अंग की तस्वीर भेजने की सरकारी स्कीम पर बवाल, ऐसे में प्राइवेट पार्ट की तस्वीर भेजना भी जरूरी!

 आयुष्मान योजना कई लोगों के लिए संजीवनी साबित हुई है। लेकिन, राजस्थान में चल रही मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर एक चौंकाने वाला सच सामने आया है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?
 
प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की तर्ज पर राजस्थान सरकार ने भी मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। इस योजना के तहत गरीबों का मुफ्त में इलाज किया जाता है। लेकिन इलाज की शर्तें सुनकर सबके कान खड़े हो जाते हैं।READ ALSO:-UP : हाथरस हादसे पर राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री योगी को लिखा पत्र, क्या मांग की? लिखा- आपके हर संभव सहयोग के लिए कांग्रेस पार्टी उपलब्ध

 

योजना का लाभ उठाने के लिए मरीजों को अपने चेहरे के साथ रोगग्रस्त अंग की तस्वीर भी जमा करानी होती है। ये नियम महिलाओं पर भी लागू होते हैं। ऐसे में अगर किसी महिला के प्राइवेट पार्ट में कोई समस्या है तो इलाज से पहले महिला को उस अंग की फोटो बीमा कंपनी को जमा करानी होगी। इसके बाद ही महिला का इलाज किया जाएगा, अन्यथा क्लेम खारिज हो जाएगा।

 

 

फोटो अपलोड न करने पर नहीं मिलेगा क्लेम
बता दें कि मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मरीजों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। हालांकि, बीमा क्लेम करने के लिए चेहरे के साथ फोटो की शर्त का पालन करना अनिवार्य है। पहले यह शर्त सिर्फ निजी अस्पतालों तक ही सीमित थी।

 


अब इसे सरकारी अस्पतालों में भी लागू कर दिया गया है। बेशक, योजना में सिर्फ चेहरे की फोटो देने की बात कही गई है, लेकिन रोगग्रस्त अंग की फोटो अपलोड न करने पर बीमा क्लेम रद्द हो जाता है। इस मांग के खिलाफ कई लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई है।

 

सरकार नहीं ले रही संज्ञान
जोधपुर के मथुरादास अस्पताल के अधीक्षक डॉ. नवीन किशोरिया के अनुसार इस संबंध में कई यूनिट हेड ने लिखित शिकायत दर्ज कराई है। इस संबंध में राज्य सरकार को पत्र भी लिखा गया है।

 

पोर्टल पर फोटो अपलोड करने का काम राज्य स्वास्थ्य बीमा का है, लेकिन जब तक राज्य सरकार मामले का संज्ञान नहीं लेती, तब तक योजना में कोई बदलाव करना संभव नहीं है।