सरकारी योजनाएं: दिल्ली की केजरीवाल सरकार के अलावा, केंद्र सरकार की भी महिलाओं के लिए बंपर योजनाएं, देखें पूरी लिस्ट

केजरीवाल सरकार ने कहा है कि वह 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये देगी। दिल्ली सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार की ओर से भी महिलाओं के लिए कई विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं।
 
दिल्ली सरकार राज्य का बजट पेश कर रही है. बजट पेश करते हुए राज्य सरकार ने महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी है। केजरीवाल सरकार ने कहा है कि वह 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये देगी। वित्त मंत्री आतिशी ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए इसकी घोषणा की है. दिल्ली के साथ-साथ केंद्र सरकार की ओर से भी महिलाओं के लिए कई विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं।READ ALSO:-लोकसभा चुनाव: सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए जयंत चौधरी ने जारी की RLD के दो उम्मीदवारों की सूची

 

दिल्ली सरकार की इस योजना का नाम मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 2000 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान भी किया गया है। आइए आज हम आपको केंद्र सरकार की खास योजना के बारे में बताते हैं। ये योजनाएं खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरू की गई हैं। 

 

महिलाओं के लिए मोदी सरकार की योजनाएं-
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • महिला शक्ति केंद्र योजना
  • लाड़ली बहाना योजना
  • प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
  • सुकन्या समृद्धि योजना
  • महिला सम्मान बचत पत्र योजना

 

महिला सम्मान बचत पत्र योजना
महिला सम्मान बचत योजना 2023 महिलाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई गई एक विशेष योजना है। फिलहाल इस स्कीम पर ब्याज 7.5 फीसदी है. इस स्कीम में 2 साल तक पैसा जमा करना होता है। 

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
महिलाओं के लिए यह योजना 1 मई 2016 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गृहिणियों को LPG सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है। अब तक देश के 8.3 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। 

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना प्रधानमंत्री द्वारा 22 जनवरी 2015 को हरियाणा में शुरू की गई थी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य बालिका लिंगानुपात में गिरावट को रोकना और महिलाओं को सशक्त बनाना है।

 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
इस योजना की शुरुआत 10 अक्टूबर 2019 को हुई थी। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की जीवन सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इस योजना का उद्देश्य माताओं और नवजात शिशुओं की मृत्यु को रोकना है।