काम की खबर : अब यूपीआई (UPI) पर क्रेडिट कार्ड का कर सकेंगे यूज, इस बैंक ने शुरू की ये नई सुविधा

HDFC बैंक अपने ग्राहकों को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का विकल्प देने वाला पहला निजी बैंक बन गया है। पिछले साल तक यूपीआई (UPI) को बचत खाते से जोड़ा जाता था, जहां से भुगतान डेबिट किया जाता था।
 
 HDFC बैंक अपने ग्राहकों को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का विकल्प देने वाला पहला निजी बैंक बन गया है। पिछले साल तक यूपीआई (UPI) को बचत खाते से जोड़ा जाता था, जहां से भुगतान डेबिट किया जाता था। अब से, एचडीएफसी बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) आईडी से जोड़ा जा सकता है, जिससे ग्राहक लोकप्रिय भुगतान प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकेंगे।Read Also:-  Traffic Challan : यूपी में 1.40 लाख वाहनों पर मंडरा रहा चालान का 'खतरा', आज ही कर लें ये काम वरना लगेगा जुर्माना....

 

ग्राहकों को काफी फायदा होगा
देश के सबसे बड़े निजी बैंक के भुगतान प्रमुख पराग राव ने कहा कि इस कदम से ग्राहकों को डिजिटल भुगतान करने में और सुविधा मिलेगी। 

 

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की मुख्य परिचालन अधिकारी प्रवीना राय ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड लिंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा और कई व्यवसायों में UPI के उपयोग को प्रोत्साहित करेगा। मामलों। लाऊंगा।

 

इसके बाद एचडीएफसी बैंक के ग्राहक यूपीआई पर अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकेंगे। साथ ही, क्रेडिट इकोसिस्टम की खपत में वृद्धि से विक्रेताओं को भी लाभ होगा। इस बीच, रिपोर्ट्स के मुताबिक, SBI कार्ड, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक भी मार्च तक RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI फीचर पर लाइव कर देंगे।

 

देश में यूपीआई (UPI) ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है
इससे पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने बुधवार को यूपीआई (UPI) लाइट लॉन्च किया। यह सुविधा भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा कई कम मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन के लिए शुरू की गई है। फीचर की मदद से पेटीएम के जरिए रियल टाइम ट्रांजैक्शन एक क्लिक में ज्यादा तेजी से किया जा सकता है।

 

आपको बता दें कि यूपीआई (UPI) की शुरुआत एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांजैक्शन के लिए तेजी से भुगतान करने के लिए की गई थी। यूपीआई (UPI) को देश में 2010 में लॉन्च किया गया था। स्मार्टफोन के जरिए यूपीआई (UPI) से पैसों का लेन-देन बड़ी आसानी से किया जा सकता है। इसके अलावा अभी तक यूपीआई (UPI) ट्रांजेक्शन पर कोई शुल्क नहीं लगाया गया है। चार्ज नहीं लगने से लोग फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। इसके साथ ही UPI पेमेंट भी काफी सुरक्षित है।