मेरठ स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शिलान्यासः आएगी 700 करोड़ की लागत, 91 एकड़ में कैंपस, मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में होगी ये सुविधाएं

 मेरठ में खेल विश्वविद्यालय का दशकों पुराना सपना अब साकार होने जा रहा है। मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय युवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेल में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मील का पत्थर साबित होने जा रहा है।
 
मेरठ में खेल विश्वविद्यालय का दशकों पुराना सपना अब साकार होगा। मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय युवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेल में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मील का पत्थर साबित होने जा रहा है। इससे युवाओं को खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका मिलेगा और वे यूपी, जीतेगा यूपी खेलेंगे।ये भी पढ़े:- PM Modi in Meerut : मेरठ में पीएम मोदी, ध्यानचंद खेल विवि की आधारशिला रखेंगे, देखें शेड्यूल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 700 करोड़ की लागत से मेरठ की सरधना तहसील के सलवा में राज्य के पहले मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की घोषणा की।  विश्वविद्यालय में सभी प्रकार के खेलों में युवाओं को अध्यापन-प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्नातक की डिग्री राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आधार पर प्रदान की जाएगी। विश्वविद्यालय खेल में स्नातक डिग्री, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र, परास्नातक, एमफिल और पीएचडी आदि जैसे पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा। विश्वविद्यालय में 540 पुरुष और 540 महिला खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था होगी।

 रोविंग,राफ्टिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा
लगभग 91 एकड़ में बनने वाले इस विश्वविद्यालय में इनडोर स्टेडियम, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, सिंथेटिक हॉकी ग्राउंड, ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, फुटबॉल मैदान, वॉलीबॉल कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, हैंडबॉल, कबड्डी मैदान, लॉन टेनिस कोर्ट, व्यायामशाला हॉल, बहुउद्देशीय होगा। हॉल, शूटिंग रेंज, स्क्वैश जिम्नास्टिक, भारोत्तोलन, तीरंदाजी, कयाकिंग और कैनोइंग, अत्याधुनिक टर्फ ग्राउंड, साइकिलिंग ट्रैक और योग हॉल आदि। इसके अलावा एथलेटिक्स, आउटडोर गेम्स, ट्रैक और सहित पारंपरिक खेलों में प्रशिक्षण। फील्ड, भाला फेंक, भारोत्तोलन, कुश्ती, मुक्केबाजी भी दी जाएगी। गंगानहर में रोइंग और राफ्टिंग जैसे जलीय खेलों का भी प्रशिक्षण होगा।

ओपन जिम की स्थापना युवाओं और खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कई योजनाएं चला रही है. सरकार ग्रामीण स्टेडियम का निर्माण कर ओपन जिम स्थापित कर रही है।

खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी
मुख्यमंत्री के निर्देश पर गृह विभाग की ओर से खिलाड़ियों को पुलिस में नौकरी देने की नीति बनाई जा रही है और जल्द ही रिलीज होने की उम्मीद है। हाल ही में राज्य में पहली बार नया पद सृजित कर भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य ललित कुमार उपाध्याय को पुलिस विभाग में पुलिस उपाधीक्षक के समकक्ष विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया गया है। सीएम योगी ने कुश्ती और दूसरा खेल भी अपनाया है।

डाइट मनी और मेडल जीतने से भी बढ़ी रकम
राज्य में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री ने हाल ही में खिलाड़ियों की डाइट मनी 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये कर दी है। इससे पहले राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतने के लिए 50 हजार रुपए दिए जाते थे, जिसे सीएम ने बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने 50 अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच रखने के निर्देश दिए हैं। खेल विभाग में 266 पदों पर नियुक्ति के आदेश दिए गए हैं. इसमें 16 खेल अधिकारी, 100 उप खेल अधिकारी, डेढ़ सहायक प्रशिक्षक शामिल हैं।