Delhi-NCR से UP और पंजाब तक कोहरे और शीतलहर का डबल अटैक मार, कई हवाई उड़ानें रद्द, IMD ने जारी किया अलर्ट

ठंड और कोहरे के कारण उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में कोल्ड अलर्ट जारी किया गया है और इन सभी जिलों और उनके आसपास के इलाकों में नए साल तक कोल्ड डे घोषित किया गया है। 
 
उत्तर भारत पिछले कई दिनों से कोहरे की मार झेल रहा है। Delhi-NCR भी इस समय घने कोहरे की चादर से ढका हुआ है। शीतलहर को देखते हुए मौसम विभाग ने आने वाले कुछ हफ्तों में तापमान में और गिरावट के संकेत दिए हैं। इसके साथ ही IMD ने चेतावनी दी है कि पारे में गिरावट के साथ-साथ पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवाएं दिल्ली में कंपकंपी पैदा कर सकती हैं। ठंड और कोहरे के कारण दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में कोल्ड अलर्ट जारी किया गया है और इन सभी जिलों और उनके आसपास के इलाकों में नए साल तक कोल्ड डे घोषित किया गया है। READ ALSO:-First Regional Rapid Rail : गाजियाबाद के दुहाई डिपो से मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रायल सफल, रूटीन संचालन मार्च–24 से हो सकेगा

 


घने कोहरे के कारण दृश्यता 0-50 मीटर रही
शुक्रवार सुबह से ही कोहरे के कारण दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में दृश्यता बहुत कम है। कोहरे के कारण Delhi-NCR के कई इलाकों में विजिबिलिटी 0-50 मीटर के बीच रही। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार दिनों तक पूरे उत्तर भारत में कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम रहेगी।  मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 9 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 9.5 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 8.8 डिग्री सेल्सियस और फरीदकोट में 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अंबाला में न्यूनतम तापमान , हरयाणा। यह 9.8 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 8.2 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 9.4 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 9.6 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 9.8 डिग्री सेल्सियस था।

 

राजस्थान में सर्दी ने जोर पकड़ा
राजस्थान में सर्दी ने जोर पकड़ लिया है। राज्य के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और कुछ इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से भी कम रही, जिससे सामान्य जनजीवन और सड़क, हवाई और रेल सेवाएं प्रभावित हुईं। शुक्रवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार सुबह राजस्थान में जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, टोंक, बूंदी, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, सीकर, चूरू में कोहरा छाया रहा।