मध्यप्रदेश-राजस्थान समेत पांच राज्यों में चुनावी तैयारियां तेज, मुख्य चुनाव आयुक्त ने ऑब्जर्वर के साथ की बैठक

मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत देश के पांच राज्यों में नवंबर-दिसंबर में चुनाव होने हैं, माना जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द ही नियमों की घोषणा कर सकता है।  इसके लिए चुनाव आयोग ने भी अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में शुक्रवार को चुनाव आयुक्त ने पांचों राज्यों के पर्यवेक्षकों और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। 
 
मध्य प्रदेश-राजस्थान समेत पांच राज्यों में जल्द ही चुनावों का ऐलान हो सकता है, इसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां तेज कर दी हैं, शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पांचों राज्यों के पर्यवेक्षकों और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें चुनाव में धनबल पर नियंत्रण करने और हिंसा मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने को कहा गया। READALSO:-क्रिकेट वर्ल्ड कप के चलते दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग में हुआ बदलाव, जानिए किस समय होगी आखिरी ट्रेन?

 

नवंबर-दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द ही इसकी घोषणा कर सकता है  इसी सिलसिले में शुक्रवार को चुनाव आयोग ने दिनभर संबंधित राज्यों के पुलिस अधिकारियों और व्यय पर्यवेक्षकों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी को समन्वित तरीके से काम करने का निर्देश दिया। 

 

वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों के लिए विशेष व्यवस्था
मुख्य चुनाव आयुक्त ने नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में उपस्थित अधिकारियों को मतदान की शुचिता सुनिश्चित करने और दिव्यांग व्यक्तियों तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को घर से मतदान करने की सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया। इसके अलावा कमजोर आदिवासी समूहों के लिए सुलभ मतदान केंद्र बनाए जाने चाहिए. बैठक में चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने कहा कि चुनाव न सिर्फ निष्पक्ष होना चाहिए बल्कि निष्पक्ष दिखना भी चाहिए। उन्होंने पर्यवेक्षकों को सोशल मीडिया पर नजर रखने और सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।