UP Assembly Election Date : यूपी में 7 चरणों में चुनाव, पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, नतीजे 10 मार्च को जारी होंगे, पूरी लिस्ट देखें 

UP Assembly election date announced : चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान कर दिया है।
 
UP Assembly election date announced : चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि 7 चरणों में यूपी में वोटिंग होंगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुशील चंद्रा (chief election commissioner Susil chandra) ने  प्रदेश में चुनाव को लेकर पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं।

 

अगले एक सप्ताह तक सभी रैली पर रोक

प्रेसवार्ता में बताया गया है कि आने वाले एक सप्ताह तक रात 8 बजे के बाद चुनाव प्रचार पर रोक रहेगी। प्रेसवार्ता में बताया गया है कि रैली और  पर पूरी रह रोक रहेगी। डोर टू डोर केवल 5 लोग ही प्रचार कर सकेंगे। ना नुक्कड़ सभा की इजाजत दी जाएगी और ना ही साइकिल या किसी प्रकार के वाहन रैली की इजाजत होगी।
दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेसवार्ता में जानकारी देते मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुशील चंद्रा व अन्य।

 इन तारीखों में होंगे चुनाव (UP Assembly election date announced )

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 7 चरणों में चुनाव होंगे। मतदान 10 मार्च को होगा।

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh)  -  

  1. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को
  2. दूसरा चरण मतदान 14 फरवरी
  3. तीसरा चरण का मतदान 20 फरवरी
  4. चौथा चरण का मतदान 23 फरवरी
  5. पांचवे चरण का मतदान  27 फरवरी
  6. छठे चरण का मतदान 3 मार्च
  7. सातवे चरण का मतदान 7 मार्च 

दिल्ली विज्ञान भवन में हो रहीे प्रेसवार्ता
जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग की दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेसवार्ता की गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना के समय में चुनाव कराना कड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि 18.34 करोड़ वोट अपना मतदान करेंगे।

 

8.55 करोड़ महिला वोटर
उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते 16 प्रतिशत मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। इस बार 5 राज्येां में कुल 690 सीटों पर चुनाव होगें। इस बार 24.9 लाख नए मतदाता हैं जो वोट करेंगे। चुनाव में 8.55 करोड़ महिला वोट करेंगे। इस प्रकार कह सकते हैं कि करीब कुल वोटरों में आधी संख्या महिलाओं की है। 

 

40 लाख से ज्यादा खर्च नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार
हर बूथ पर 1250 वोटर वोट कर सकेंगे। वहीं, आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार की चुनाव आयोग को जानकारी देना जरूरी होगा। वहीं, उम्मीदवार उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब में 40 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं कर सकेंगे। वहीं, मणिपुर, गोवा में 28 लाख से ज्यादा पूरे इलेक्शन में खर्चा नहीं किया जा सकेगा।

इन 5 राज्यों इतनी सीटों पर चुनाव 

 उत्तर प्रदेश में 403, उत्तराखंड 70, पंजाब 117, मणिपुर 60, गोवा 40 में चुनाव होंगे।

 

नोट खबर को अपडेट किया  जा रहा है।