Earthquake : लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में तेज भूकंप आया, रिक्टर किश्तवाड़ में भी धरती हिली, रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.5 थी और इसका केंद्र कारगिल, लद्दाख में था। 
 
जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.5 थी और इसका केंद्र कारगिल, लद्दाख में था। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी। भूकंप के झटके दोपहर 3:48 बजे महसूस किए गए।READ ALSO:-कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए सतर्क हुआ ये राज्य, सरकार ने लोगों को दी मास्क पहनने की सलाह

 

भूकंप की तीव्रता थोड़ी कम होने के कारण अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। भूकंप के बाद स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आये। 

 

 

अक्टूबर से दिसंबर तक कई भूकंप
आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में देश के कई अन्य हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। खासकर अक्टूबर और नवंबर के महीने में एक के बाद एक कई भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनमें से अधिकतर का केंद्र नेपाल में दर्ज किया गया। इन झटकों से उत्तर प्रदेश, बिहार और राजधानी दिल्ली तक की धरती हिल गई। 

 

नवंबर में नेपाल में भूकंप ने तबाही मचाई थी
इस साल 3-4 नवंबर की रात नेपाल में सबसे तेज भूकंप महसूस किया गया था। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई थी। भूकंप ने नेपाल के कई इलाकों में भी तबाही मचाई। भूकंप कितना विनाशकारी था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी वजह से नेपाल में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि कई घर जमींदोज हो गए। सबसे ज्यादा मौतें रुकुम वेस्ट और जाजरकोट में दर्ज की गईं।